सुबह 30 मिनट के लिए बालों में लगा लो ये चीज, तेजी से उगने लगेंगे नए बाल, बनेंगे मजबूत और नेचुरली काले

Hair Tonic for Regrowth: आपके किचन में मौजूद कुछ चीजें आपको बालों को वापस उगाने में मदद कर सकती हैं. घर पर हेयर टॉनिक बनाकर आप बालों पर लगा सकते हैं जो हेयर ग्रोथ करने के साथ ही आपके बालों को काला, घना और लंबा बनाने में भी आपकी मदद कर सकता है .

Advertisement
Read Time: 24 mins
Hair Regrowth: बालों को दोबारा निकालेगा ये घरेलू नुस्खा.

Hair Growth Tonic: बालों का झड़ना और गंजापन आज के समय में एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे अमूमन लोग आज के समय में जूझ रहे हैं. कई बार इसका कारण पॉल्यूशन और ज्यादा केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी हो सकता है. वहीं हमारे शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी भी इसका एक कारण बन सकती है. बालों का गिरना हर किसी को परेशान कर सकता है. जहां एक समय में गंजापन उम्र बढ़ने के साथ आता था. लेकिन आज के समय में ऐसा नही है. कम उम्र में भी लोगों के बार झड़ते हैं और वो गंजेपन का शिकार हो जाते हैं. 

Advertisement

बालों के झड़ने से होने वाले गंजेपन को दूर करने के लिए लोग कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट लेते हैं और महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन इनका रिजल्ट हमेशा 100 परसेंट ही हो ऐसा जरूरी नहीं होता है. हालांकि आप घर में कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर के भी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं. आप इसके लिए घर पर हेयर टॉनिक बनाकर बालों पर लगा सकते हैं जो हेयर ग्रोथ करने के साथ ही आपके बालों को काला, घना और लंबा बनाने में भी आपकी मदद करेगा. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे किचन में मौजूद चीजों के साथ बना सकते हैं. इसके लिए आपको मार्केट जाकर सामान भी नहीं लाना पड़ेगा. आइए जानते हैं घर पर इस टॉनिक को बनाने का नुस्खा.

हेयर ग्रोथ के लिए घर पर बनाएं हेयर टॉनिक ( Hair Growth Home Remedies)

ये भी पढ़ें: शरीर हो गया है हड्डियों का ढ़ांचा तो गेहूं की जगह खाएं इस आटे की बनी रोटी, तेजी से होगा Weight Gain

Advertisement

इस टॉनिक को बनाने के लिए आपको चाहिए-

  • करी पत्ता
  • मेथी 
  • चावल
  • कलौंजी
  • आंवला


अब एक चम्मच कलौंजी, आंवला, मेथी, चावल और करी पत्ता को एक साथ पानी में मिलाकर कढ़ाई में पलट लें और गैस पर गरम होने के लिए रख दें और इसे अच्छे से 10 मिनट के लिए उबाल लें. अब इस पानी को छानकर अलग कर लें. आप इस हेयर टॉनिक को अपने बालों की जड़ों पर अच्छे से लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. हफ्ते में आप ये टॉनिक दो बार अपने बालों पर जरूर लगाएं. 1 महीने के अंदर आपको बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ ही इनको काला, घना और लंबा करने में भी मदद करेगा.

Advertisement

वहीं इस हेयर टॉनिक का इस्तेमाल आप शैंपू के तौर पर भी कर सकते हैं. इसके लिए आप इसमें शैंपू को मिक्स कर लें और इस टॉनिक से ही बालों को धुलें. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Adani Defense ने Thales से मिलाया हाथ, 70 MM Rocket देश में बनने से हमारी सुरक्षा होगी मजबूत