Holika Dahan 2024: कल मनाई जाएगी छोटी होली, जानें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और रेसिपी

Holika Dahan 2024: होली का त्योहार देश भर में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. इस दिन तरह-तरह के पकवान बनाएं जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Dahi Gujiya For Holi: होली पर बनाएं दही गुजिया.

Holika Dahan 2024: होली का त्योहार प्रेम, उमंग और उल्लास को दर्शाता है. होली बसंत ऋतु में फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण पर्व है. जिसे देश भर में धूम-धाम से मनाया जाता है. फाल्गुन मास में मनाए जाने के कारण होली को फाल्गुनी भी कहा जाता है. इस पर्व को पारंपरिक रूप से दो दिन मनाया जाता है. पहले दिन होलिका दहन (Holika Dahan) होता है. उसके बाद अगले दिन रंग-गुलाल से होली का त्योहार मनाया जाता है. इस साल फाल्गुन पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को सुबह 9 बजकर 54 मिनट से प्रारंभ होगी और 25 मार्च को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर इसका समापन होगा. इसलिए होलिका दहन 24 मार्च दिन रविवार को होगा और रंग वाली होली 25 मार्च को खेली जाएगी. होली के दिन एक दूसरे से गले मिलकर रंग लगाते हैं. रंग का अर्थ प्रेम से है. माना जाता है कि होली की पूजा जीवन में सुख समृद्धि लाती है. रोग आदि से भी मुक्ति दिलाती है. पौराणिक कथा के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु ने अपने भक्त प्रहलाद को होलिका से बचाया था. भगवान विष्णु की लीला से होलिका स्वयं जलकर भस्म हो गई. तो चलिए जानते हैं होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और रेसिपी. 

होली और होलिका दहन शुभ मुहूर्त- (Holika Dahan 2024 Shubh Muhurat)

पूर्णिमा तिथि प्रारंभ- 24 मार्च को सुबह 09 बजकर 54 मिनट से शुरू होगी.

पूर्णिमा तिथि समाप्त- इस तिथि का समापन अगले दिन यानी 25 मार्च को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर होगा.

होलिका दहन समय- होलिका दहन का शुभ मुहूर्त शाम 07:19 बजे से रात 09:38 बजे तक है.

ये भी पढ़ें- Holi 2024 Thandai Phirni: होली के लिए बेस्ट रेसिपी है ठंडाई फिरनी, फटाफट नोट करें रेसिपी

होली स्पेशल रेसिपी- (Holi Special Recipe 2024)

होली का त्योहार देश भर पर बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. इस दिन तरह-तरह के पकवान बनाएं जाते हैं. गुजिया होली पर मुख्य रूप से बनाई जाती है. अगर आप भी इस होली रेगुलर गुजिया में ट्विस्ट एड करना चाहते हैं तो आप दही गुजिया को ट्राई कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

Colon Cancer: Symptoms, Stages & Treatment | आंत का कैंसर: लक्षण, कारण और उपचार | Dr Vivek Mangla

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: ‘जितना सफर, उतना ही टोल', NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में बोले Nitin Gadkari