Holi 2024 Sweets: इस होली घर आए गेस्ट को मीठे में खिलाएं ये 5 पारंपरिक व्यंजन, तारीफ करते नहीं थकेंगे खाने वाले...

Holi 2024 Sweets: इस साल फाल्गुन पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को सुबह 9 बजकर 54 मिनट से प्रारंभ होगी और 25 मार्च को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर इसका समापन होगा. इसलिए होलिका दहन 24 मार्च दिन रविवार को होगा और रंग वाली होली 25 मार्च को खेली जाएगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Holi 2024 Sweets: होली की रौनक सिर्फ रंगों में नहीं उसकी मिठास में भी है.

Holi 2024 Sweets: होली के त्योहार में महज कुछ ही दिन बचे हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल फाल्गुन पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को सुबह 9 बजकर 54 मिनट से प्रारंभ होगी और 25 मार्च को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर इसका समापन होगा. इसलिए होलिका दहन 24 मार्च दिन रविवार को होगा और रंग वाली होली 25 मार्च को खेली जाएगी. होली की रौनक सिर्फ रंगों में नहीं उसकी मिठास में भी है. उस नमकीन में भी है जो इस प्यार भरे त्योहार में घोलता है. वैसे तो होली (Holi 2024) पर अब कई तरह के व्यंजन बनने लगे हैं. होली पर मैदे की कोटिंग के साथ मुंह में घुलती गुझिया की मिठास हो या फिर 'कुट्ट' की आवाज के साथ टूटने वाली मठरी हो. मां के हाथ का बना चिवड़ा हो या फिर मम्मी के हाथ का बना दही बड़ा हो. ये डिशेज न हों तो होली अधूरी सी ही लगती है. मीठे के बिना तो होली के त्योहार की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. तो अगर आप भी मीठे में कुछ स्वादिष्ट और क्विक बनाना चाहते हैं तो इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

होली पर बनाएं ये खास मिठाई- (Holi 2024 Special Sweets)

1. मोहन थाल-

इस बार आप होली पर अपने घर आए गेस्ट को मोहन थाल सर्व कर सकते हैं. मोहन थाल राजस्थान की एक यूनीक स्वीट डिश है, जो बेसन और सूखे मेवों से तैयार की जाती है. इसे आसानी से बनाया जा सकता है.  

ये भी पढ़ें- बिना ठंडाई के अधूरी है होली, इस आसान रेसिपी के साथ बनाएं भांग ठंडाई, पीकर हर कोई करेगा तारीफ

Advertisement

2. मालपुआ-

मालपुआ स्वाद से भरपूर डिश है जिसे कई त्योहारों पर खासतौर पर बनाया जाता है. होली पर दूध और आटे के साथ ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर रस भरे मालपुए बनाएं जाते हैं.

Advertisement

3. ड्राई फ्रूट्स गुझिया-

गुझिया के बिना होली का त्योहार अधूरा है. अगर आप भी इस होली रेगुलर गुझिया नहीं बनाना चाहते हैं तो आप खोया के साथ ड्राई फ्रूट्स को मिला कर फिर चाशनी में डूबो कर ड्राई फ्रूट्स गुझिया को बना सकते हैं. 

Advertisement

4. गुलाब जामुन-

इस डिश को मावा, कॉर्न फ्लोर के साथ मिलाकर छोटी छोटी बॉल्स बनाकर फ्राई कर चाश्नी में डाल कर बनाया जाता है.

Advertisement

5. बर्फी-

बर्फी एक आम मिठाई है जिसे आमतौर पर हर त्योहार में बनाया जाता है. इसे दूध, चीनी और मूंगफली या आटे से बनाया जाता है. बर्फी के टेस्ट को बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट की गार्निशिंग कर सकते हैं.

Cancer Symptoms You Shouldn't Ignore | महिलाओं में सबसे आम कैंसर, उनके शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
असम : कॉलेज के छात्र ने नौ घंटे में किताब लिखकर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड