Holi 2024: होली पर बनानी है परफेक्ट गुझिया, तो नोट कर लें स्टेप बाय स्टेप रेसिपी, हर कोई करेगा तारीफ

How to Make Perfect Gujiya: आज हम आपको गुझिया बनाने की ऐसी रेसिपी बताएंगे जिससे आप सिर्फ एक घंटे में बिल्कुल परफेक्ट गुझिया बनाकर तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं गुझिया को सॉफ्ट और क्रंची कैसे बनाएं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
क्रिस्पी गुझिया बनाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

Gujiya Recipe: होली का त्योहार नजदीक है और सभी घरों में इस दिन पर गुझिया जरूर बनती है. अगर कहा जाए कि इसके बिना होली का त्योहार अधूर सा लगता है तो शायद ऐसा कहना गलत नहीं होगा. रंगों की खुशबू के साथ मीठी गुझिया होली के जश्न को और रंगीन बना देती है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि गुजिया सॉफ्ट और क्रंची नहीं बनती. अगर आपके साथ भी ऐसी परेशानी होती है तो आज हम आपको गुझिया बनाने की ऐसी रेसिपी बताएंगे जिससे आप सिर्फ एक घंटे में बिल्कुल परफेक्ट गुझिया बनाकर तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं गुझिया को सॉफ्ट और क्रंची कैसे बनाएं.

Advertisement

गुझिया बनाने के लिए सामग्री 

  • 3 कप मैदा 
  • 300 ग्राम खोया
  • 1 चम्मच पिसी हुई हरी इलायची 
  • आधा कप सूजी 
  • चीनी ( स्वादानुसार)
  • कसी हुई गरी
  • किशमिश
  • डेढ़ कप घी 
  • डेढ़ कर पानी

ये भी पढ़ें: बिना चश्मे के नहीं दिखता है कुछ तो रोज सुबह उठने के बाद दूध में मिलाकर पी लें ये 2 चीजें, उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा, बाज जैसी तेज होगी नजर

गुझिया बनाने की रेसिपी

गुझिया बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मैदा लें. इसमें घी को पिघलाकर मिलाएं. मैदे में घी को अच्छे से मिला लें और हाथ से बांध कर देंखे की मैदा बंध जाए. अब इसमें पानी डालकर एक सॉफ्ट आटा गूंथकर तैयार कर लें. इसे हल्के गीले कपड़े से ढ़क कर रख दें. इस से आटा सूखता नही है. 

Advertisement

अब तैयारी करेंगे गुझिया की फिलिंग की. इसके लिए एक बड़े बर्तन में खोया, सूजी, चीनी और सारे ड्राई फ्रूट्स को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. खोया चख लें कि इसमें मीठा सही रहे. 

Advertisement

एक कटोरी में थोड़ा सा पानी और मैदे को घोलकर एक पतला पेस्ट तैयार कर लें. 

अब बारी है गुझिया बनाने की इसके लिए मैदे की छोटी-छोटी लोइयां काट लें. बेलन की मदद से इसकी पतली पूरी बेल लें. अब इसे गुझिया के सांचे में रखें और तैयार की हुई फिलिंग भरें. इसके बाद मैदे और पानी वाले पेस्ट को किनारों पर लगाएं और सांचे को बंद कर दें. गुझिया बनकर तैयार है. इस तरह से सारी गुझिया तैयार कर लें. 

Advertisement

तलने के लिए 

गुझिया को क्रिस्पी बनाने के लिए जरूरी है कि आप उसे सही तरीके से फ्राई करें. इसके लिए एक कढ़ाही में घी को गरम कर लें और मीडियम आंच पर गुझियों को हल्का सुनहरा होने तक फ्राई करें. आपकी गुझिया बनकर तैयार हैं. 

Advertisement

कैसे बनाएं बेसन के लड्डू | How To Make Besan Ke Ladoo

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli और Rohit Sharma के बाद Ravindra Jadeja ने किया संन्यास का एलान