इन 6 हेल्दी और स्वादिष्ट पोहा रेसिपीज के साथ करें अपने दिन की शुरुआत

पोहे में पर्याप्त पोषक तत्व होने के साथ कैलोरी भी कम होती है. पोहा खाने में काफी लाइट होता है इसलिए यह आसानी से पच जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

अगर हम किसी से झटपट तैयार होने वाले नाश्ते के बारे में पूछे तो सबकी जुबान पर पहला नाम पोहा ही आएगा. वैसे तो यह लोकप्रिय महाराष्ट्रियन डिश है जिसे चिडवे से तैयार किया जाता है. इसे बनाने में बिल्कुल भी झंझट नहीं है. पोहा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी है, पोहे में पर्याप्त पोषक तत्व होने के साथ कैलोरी भी कम होती है. पोहा खाने में काफी लाइट होता है इसलिए यह आसानी से पच जाता है. पोहे की खास बात यह है कि आप इसमें अपनी पसंद की सब्जियां भी डाल सकते हैं., साथ ही मूंगफली या फिर सेव से इसे गार्निश भी कर सकते हैं.

बदलते दौर में बहुत सी ट्रंडिशनल चीजों के साथ एक्सपेरिमेंट किए जाने लगे हैं चाहे फिर दाल हो या फिर चावल. अन्य चीजों की तरह पोहे के भी विभिन्न वर्जन देखने को मिलते हैं जिन्हें अलग अलग चीजों से तैयार किया जाता है. हमने ऐसे स्वादिष्ट पोहा रेसिपीज की लिस्ट तैयार की हैं जिन्हें बनाकर आप ब्रेकफास्ट के अलावा शाम को टी टाइम पर भी खा सकते हैं तो देखते हैं इन मजेदार रेसिपीज को.

कचौरी खाने के हैं शौकीन तो सर्दी में ट्राई करें बथुए की स्वादिष्ट क्रिस्पी कचौरी

यहां देखें 6 मजेदार पोहा रेसिपीजः

पोहा

ब्रेकफास्ट में कुछ हेल्दी और लाइट खाना चाहते हैं तो पोहा उसके लिए बढ़िया विकल्प है. प्याज़ टमाटर,  हरी मिर्च, नींबू का रस डालकर तैयार होने वाला पोहा बनाने में बहुत ही आसान है. सर्व करते वक्त आप पोहे पर अनार के दाने, हरा धनिया और नमकीन से डाल सकते हैं.

Advertisement

स्टीम्ड पोहा

पोहे को और भी हेल्दी बनाने के लिए स्टीम्ड में तैयार किया जा सकता है. स्टीम्ड पोहा बनाने में बेहद ही आसान और आप भी इसे सिर्फ कुछ ही मिनटों में बनाकर इसका मजा ले सकते हैं.

Advertisement

रेड राइस पोहा

रेड राइस से बनें इस पोहे के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि रेड राइस अन्य की तुलना में कम प्रसंस्करण से गुजरता है. यह पोहा मिर्चए, बटन मशरूम, वाइट वाइन और कसा हुआ पनीर डालकर तैयार किया गया है जो इसका स्वाद बढ़ा देती हैं.

Advertisement

दड़पे पोहा

महाराष्ट्रीयन पोहे का एक और वर्जन है जिसे खाने के लिए कोई भी न नहीं कह सकता है. आपको बस इतना करना है कि प्याज, नारियल, मिर्च और कच्चे पोहे को एक साथ मिलाएं और उस पर जीरा और कढ़ी पत्ते का का तड़का लगाएं.

Advertisement

सोया पोहा

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट, लाइट और बनाने में बहुत ही आसान  है जिसमें आपको सोया की गुडनेस मिलेगी. इसके साथ आप अपने दिन की शुरूआत हेल्दी तरीके से कर सकते हैं.

बादाम और क्रेनबेरी पोहा

यह पोहा हेल्दी होने के साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर है जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. बादाम और क्रेनबेरी के फ्लेवर से फुल यह पोहा काफी दिलचस्प है. इस रेसिपी की खास बात यह कि जीरो के कोलेस्ट्रॉल होने के साथ प्रोटीन और कैल्शियम वैल्यू काफी मात्रा में है.

अगर आपके लिए भी हैं चावल एक कम्फर्ट फूड तो ट्राई करें ये 6 नाॅर्थ इंडियन राइस रेसिपीज

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: सियासी दंगल में Vinesh Phogat, उम्मीदवारी पर क्या सोचते हैं स्थानीय लोग?