लटकते पेट को करना है कम तो सुबह खाली पेट इस हर्बल ड्रिंक का कर लें सेवन, मोम की तरह बहने लगेगी शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी

Weight Loss Herbal Drink: तुलसी की पत्ती और बीज दोनों को ही सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. वजन को कम करने के लिए आप तुलसी के पानी का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
W

Bally Fat Reduce Drink: आयुर्वेद में तुलसी को औषधी से कम नहीं माना जाता है. तुलसी को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इस छोटे से पौधे के गुण कितने बड़े-बड़े हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, तुलसी की पत्ती और बीज दोनों को ही सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. आपको बता दें कि तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी के पानी का सेवन करते हैं तो आप वजन को कम कर सकते हैं. यानि जो लोग वजन को कम करना चाहते हैं उनके लिए तुलसी का पानी बहुत फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए जानते हैं किसे पीना चाहिए तुलसी का पानी और क्या हैं इसके फायदे.

तुलसी का पानी पीने के फायदे- (Vajan Kaise Kam Kare)

1. मोटापा-

तुलसी एक ऐसी औषधी है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है. तुलसी के पानी का रोजाना सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है. आप सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तों की चाय का सेवन भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- आज क्या बनाऊं: बच्चे नाश्ता करने में बनाते हैं नाक मुंह तो बनाएं ये टेस्टी ब्रेकफास्ट, बार-बार बनाने की करेंगे आपसे डिमांड

Advertisement

2. इम्यूनिटी-

अगर आप सुबह से उठकर एक गिलास तुलसी के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है.

Advertisement

3. ब्लड शुगर-

जिन लोगों को ब्लड शुगर की परेशानी हैं उन्हें तुलसी के पानी का सेवन करना चाहिए. तुलसी का पानी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है.  

Advertisement

4. पाचन-

तुलसी के पानी में एसिड रिफ्लक्स पाया जाता है, जिससे पेट साफ रहता है और खाना अच्छे से पच जाता है. 

Advertisement

5. तनाव-

तुलसी में कोर्टिसोल हार्मोन पाए जाते हैं जिससे तनाव को कम किया जा सकता है. तनाम की समस्या को दूर करने में मददगार है तुलसी के पत्तों का पानी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Soulfree- Disabled Persons के समान अधिकार के लिए पहल