लेक्टोज इनटॉलरेंस वालों के लिए है खुशखबरी, अब कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए इस बीज का कर सकते हैं सेवन

Til ke beej ke fayde: इस छोटे से बीज में दूध की तुलना में भारी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता हैं. इसमें मौजूद  प्रोटीन और फाइबर भी आपको अन्य तरह की समस्याओं से बचाते हैं. तो चलिए आगे बढ़ते हैं और एक नजर दाल लेते हैं टिल के बीज से होने वाले फायदों पर. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
तिल के बीज खाने से होने वाले फायदे

Til ke beej ke fayde: ज्यादातर भारतीय घरों में सुबह उठते ही दूध की चाय (Milk Tea), बच्चों को स्कूल भेजने से पहले दूध पिलाना एक आम बात है और हो भी क्यों न, ऐसा माना जाता है, दूध का सेवन करने से कैल्शियम (Calcium) की कमी से होने वाली दिक्कतें कम होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं क‍ि एक चीज ऐसी भी है, जिसका सेवन आपको दूध से भी ज्यादा कैल्शियम दे सकता हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं. तिल के बीज (Sesame Seeds) की. बता दे इस छोटे से बीज में दूध  की तुलना में भारी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता हैं. इसमें मौजूद प्रोटीन (Protein) और फाइबर (Fiber) भी आपको अन्य तरह की समस्याओं से बचाते हैं. तो चलिए आगे बढ़ते हैं और एक नजर दाल लेते हैं टिल के बीज से होने वाले फायदों पर.

दूध के अलावा ये बीज भी आसानी से दूर कर सकते हैं कैल्शियम की कमी | Til ke beej khane ke fayde

लेक्टोज इनटॉलरेंस वालों के लिए है लाभकारी 

आज के समय में ज्यादातर लोग लेक्‍टॉस इनटॉलरेंट (Lactose Intolerant) हैं. जिसके कारण वे दूध का सेवन नहीं कर पाते और आगे चल कर कैल्शियम की कमी होने के कारण काफी समस्याओं का सामना करते हैं. लेक्टोज इनटॉलरेंस लोगों के लिए त‍िल को अपनी डाइट में ऐड करना काफी फायदेमंद हो सकता है. 

इसे भी पढ़े: पतला होने के लिए रोज 10 हजार स्टेप कैसे चलें? ये 7 तरीके अपना सकते हैं आप

Advertisement

हड्ड‍ियों को रखते हैं मजबूत

अगर आपके भी जोड़ों (Joints) में दर्द रहता हैं और हड्ड‍ियां कमजोर हैं. तो आप इसका सेवन बिना किसी चिंता के कर सकते हैं. ये बीज आपको इस दर्द से आसानी से राहत दिला सकते हैं.

Advertisement

कोलेस्ट्रॉल को करते हैं कंट्रोल

हार्ट (Heart) के मरीज भी इन टिल का सेवन कर कस्ते हैं. इसको अपनी मील में साहिल करने से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का कम होता हैं. बता दें ये हार्ट से जुड़ी और समस्याओं को भी खत्म करता है

Advertisement

ब्‍लड प्रेशर को रखते हैं स्टेबल 

त‍िल में मैग्‍नीशियम (Magnesium) भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो ब्‍लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल करने में भी सहायता करता हैं .

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
SCO Summit 2024: Islamabad से Srinagar तक भारत ने पाकिस्तान को 2 सबक सिखाए