Benefits Of Peanuts: मूंगफली में छिपा है सेहत का खजाना, जानें सर्दियों में इसे खाने के अद्भुत फायदे

Peanuts Health Benefits: सर्दियों के मौसम में ऐसी बहुत सी मौसमी चीजें आती हैं जिनका सेवन करना हम सभी पसंद करते हैं, और उन्हीं में से एक है मूंगफली. मूंगफली को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. सर्दियों के मौसम में गर्मागरम मूंगफली खाना भला किसे पसंद नहीं कोई इसे नमक के साथ तो कई लोग गुड़ के साथ खाना पसंद करते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Benefits Of Peanuts: मूंगफली को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है.

Peanuts Health Benefits In Winter: सर्दियों के मौसम में ऐसी बहुत सी मौसमी चीजें आती हैं जिनका सेवन करना हम सभी पसंद करते हैं, और उन्हीं में से एक है मूंगफली. मूंगफली को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. सर्दियों के मौसम में गर्मागरम मूंगफली (Moongfali Ke Fayde) खाना भला किसे पसंद नहीं कोई इसे नमक के साथ तो कई लोग गुड़ के साथ खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि मूंगफली की तासीर गर्म होती है, जो सर्दियों के मौसम में शरीर को अंदर से गर्मी पहुंचाने में मददगार है. मूंगफली में मौजूद प्रोटीन, फैट, विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए हुए जानते हैं ठंड में मूंगफली खाने से होने वाले फायदे.

यहां हैं मूंगफली खाने से होने वाले 5 फायदे- Here Are The 5 Benefits Of Moongfali:

1. सूजन-

मूंगफली फाइबर का एक अच्छा सोर्स है, जो आपके पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मददगार है. इतना ही नहीं ये पाचन को भी बेहतर रखने में मदद कर सकती है. 

मूंगफली फाइबर का एक अच्छा सोर्स है. Photo Credit: iStock

2. हार्ट-

हार्ट के मरीजों के लिए मूंगफली का सेवन फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि मूंगफली दिल की सेहत के लिए उतनी ही अच्छी है जितने कि अन्य ड्राई फ्रूट्स. मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. 

Advertisement

3. डायबिटीज-

मूंगफली एक कम ग्लाइसेमिक फूड है, इसे खाने से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता. कई रिसर्च  के अनुसार मूंगफली खाने से महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है.

Advertisement

4. वजन घटाने-

अगर आप वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो मूंगफली को डाइट में शामिल कर सकते हैं. मूंगफली में प्रोटीन और फाइबर होते हैं और ये दोनों ही पोषक तत्व जल्दी-जल्दी भूख लगने की आदत में सुधार लाते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

5. स्किन और बालों-

मूंगफली में बीटा कैरोटीन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसे स्किन के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. रोजाना मूंगफली के सेवन से बालों और स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
देखिए, इंटरनेट स्टार नैस डेली क्यों बोलने लगे सीता-राम