हरतालिका तीज से पहले जान लें व्रत का डाइट प्लान, एक दिन पहले से क्या खाएं क‍ि बनी रहे शरीर में जान

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 5 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 21 मिनट पर प्रारंभ होगी. इस तिथि का समापन 06 सितंबर को दोपहर 03 बजकर 21 मिनट पर समाप्त होगा. उदिया तिथि के चलते हरतालिका तीज का व्रत 06 सितंबर को ही रखा जाएगा. हरतालिका व्रत को हरतालिका तीज या तीजा भी कहते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Hartalika Teej 2024: हरतालिका व्रत का व्रत भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हस्त नक्षत्र के दिन होता है. इस दिन कुमारी और सौभाग्यवती स्त्रियाँ गौरी-शङ्कर की पूजा करती हैं. भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 5 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 21 मिनट पर प्रारंभ होगी. इस तिथि का समापन 06 सितंबर को दोपहर 03 बजकर 21 मिनट पर समाप्त होगा. उदिया तिथि के चलते हरतालिका तीज का व्रत 06 सितंबर को ही रखा जाएगा. हरतालिका व्रत को हरतालिका तीज या तीजा भी कहते हैं.

इस दिन महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र की कामना के साथ व्रत तो रखती हैं. हरतालिका तीज पर महिलाओं 24 घंटे का उपवास रखती है. इस दौरान वह अनाज और यहां तक की पानी भी नहीं पीती हैं. इस हिसाब से ये दिन इतना हेक्टिक हो जाता है कि कुछ घंटे गुजरते गुजरते थकान होने लगती है या अगला दिन थकान से भरा होता है. इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है क‍ि व्रत शुरु करने से पहले आप अच्‍छी डाइट लें, जो आपको मदद करे. तो चल‍िए हम आपको बताते हैं क‍ि तीज के इस व्रत को आप पूरी एनर्जी के साथ कैसे मना सकती हैं.

हरतालिका तीज व्रत से 1 दिन पहले जरूर खा लें ये चीजें, दिनभर नहीं लगेगी भूख प्यास और मिलेगी एनर्जी

सरगी का मतलब ये नहीं है कि उसे सुबह जल्दी खा लिया जाए. बल्कि ये भी जरूरी है कि चीजें सही ऑर्डर में खाई जाएं. आपको कब क्या खाना है ये जान लीजिए.

Advertisement

हाईड्रेशन से शुरुआत करें

खुद को हाईड्रेट करने की प्रक्रिया अल सुबह चार बजे से सवा चार बजे के बीच करें.

इस प्रक्रिया के तहत नारियल पानी पिएं या फिर पानी गुनगुना करके उसमें नींबू मिला कर पिएं. ऐसा करने से शरीर को पर्याप्त इलेक्ट्रॉलाइट्स मिलेंगे और बॉडी हाइड्रेट भी रहेगी.

Advertisement

रात में ही बादाम और अखरोट भिगो कर रख दें. कम से कम 5 से 6 बादाम या फिर 2 से 3 अखरोट खाएं. इस तरह दिन की शुरुआत प्रोटीन के साथ होगी.

Advertisement

अब फलों की बारी

हाईड्रेशन से शुरुआत के बाद फल जरूर खाएं. सुबह सवा चार बजे से 4 बज कर 25 मिनट के बीच एक बाउल फ्रूट्स खा लें. इस फ्रूट बाउल में आप तरबूज, अनार या संतरा शामिल कर सकते हैं. हो सके तो केला अवॉइड करें. इससे आपको प्यास कम लगेगी.

Advertisement

फलों के बाद लें मेन मील

फलों के बाद अब सुबह पौने पांच बजे तक के बीच में एक मल्टीग्रेन पराठा खाएं या पनीर का पराठा भी खा सकते हैं. कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और प्रोटीन के लिए घी का उपयोग करें.

ये पराठा आप सादे दही के साथ खाएं या फिर इसके साथ लस्सी पिएं.

अगर परांठा नहीं खाना है तो दलिया खा सकते हैं. या फिर दूध के साथ ओट्स भी ले सकते हैं. इसमें कुछ ड्राई फ्रूट्स मिलाने से ये हेल्दी डाइट हो जाएगी और हल्की भी रहेगी.

लास्ट में हर्बल ड्रिंक्स लें

आखिर में हर्बल ड्रिंक्स लें. ये काम सुबह पांच बजे से पहले पूरा कर लें.

हर्बल ड्रिंक्स के लिए आप सौंफ का पानी पी सकते हैं. या, फिर बटर मिल्क यानी कि छाछ भी एक अच्छा ऑप्शन है जो ब्लोटिंग से आपको राहत देगा.

ध्यान रखने वाली बातें

कुछ बातों का खास ध्यान रखें. जब भी आप लिक्विड डाइट लें तब उसे धीरे धीरे सिप करें. इस से ऐसा नहीं लगेगा कि आपका पेट अचानक से भर गया है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Air Pollution: कल सुबह से Delhi में GRAP-2 लागू | Pollution | Air Pollution | NDTV India