रक्षाबंधन पर घर आए गेस्ट को झटपट बना कर खिलाएं ये मीठे और नमकीन व्यंजन, तारीफ करते नहीं थकेंगे खाने वाले

Raksha Bandhan 2024: अगर आप भी इस राखी घर आए गेस्ट को कुछ खास बना कर खिलाना चाहते हैं, तो आप इन मीठी और नमकीन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन भाई और बहन के प्रेम, विश्वास का त्योहार है. इसे देशभर में धूम-धाम से मनाया जाता है. रक्षाबंधन को 'राखी' भी कहा जाता है. राखी हर साल सावन महीने के दौरान पूर्णिमा के दिन पड़ती है. इस साल राखी का त्योहार 19 अगस्त को है. राखी पर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र व खुशहाल जीवन की कामना करती हैं. राखी पर बहन के साथ गेस्ट भी आते हैं. अगर आप भी घर आए गेस्ट को कुछ खास बना कर खिलाना चाहते हैं, तो आप इन मीठी और नमकीन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं उन डिशेज के बारे में.

राखी पर बनाएं ये मीठे और नमकीन व्यंजन- (Make These Sweet And Salty Recipes On Rakhi)

1. समोसा-

समोसा भारत में एक आम नाश्ता है. इसमें आलू की जगह आप पनीर या दाल की स्टफिंग कर सकते हैं. नाश्ते में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला समोसा लोगों के दिलों में राज करता है. इस राखी आप भी मार्केट की जगह घर पर समोसा बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2024: कब है राखी? जानें इस दिन बनाएं जाने वाले खास पकवान

2. बर्फी-

रक्षाबंधन पर आप मिल्क पाउडर और कंडेंस्ड मिल्क से बर्फी बना सकते हैं. आप चाहे तो खोये की बर्फी भी बना सकते हैं.

Advertisement

3. पकौड़ा-

राखी पर आलू-प्याज से लेकर पनीर या चीज़ पकौड़ा भी अपने गेस्ट को बना कर खिला सकते हैं. चाय के साथ पकौड़ा एक परफेक्ट स्नैक्स में से एक माना जाता है.

Advertisement

4. वड़ा पाव-

वड़ा पाव महाराष्ट्र का एक पॉपुलर स्नैक है. इसमें आलू वड़ा और पाव का इस्तेमाल होता है. इस राखी आप घर पर वड़ा पाव को ट्राई कर सकते हैं.

Advertisement

5. हलवा-

रक्षाबंधन पर आप मीठे में मूंग दाल का हलवा बना सकते हैं. यह बनाने में बहुत ही आसान है. स्वाद के साथ मूंद दाल का हलवा सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.

Advertisement

6. बेसन के लड्डू-

रक्षाबंधन पर भाई का मुंह मीठा कराने के लिए आप बेसन के लड्डू बना सकते हैं. लड्डू भारत में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली स्वीट में से एक है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
India ने Indus Water Treaty को लेकर Pakistan को भेजा नोटिस, समझौते में बदलाव की मांग