Haldi For Weight Loss: वजन को तेजी से घटाने के लिए ऐसे करें कच्ची हल्दी का सेवन, कमर और पेट की चर्बी भी जाएगी पिघल

Raw Turmeric For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए आप कच्ची हल्दी वाले पानी का सेवन सुबह खाली पेट करें. इससे वजन को तेजी से घटाने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Kachhi Haldi for Weight Loss: वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट पी लें हल्दी वाला पानी.

Turmeric Water For Weight Loss: वजन को कम करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं. लेकिन कई बार घर में मौजूद उन छोटी-छोटी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं जो हमारे बड़े काम आ सकती हैं. अगर आप भी ठंड के मौसम में वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. बस आपको अपनी किचन में नजर दौड़ना है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. हम बात कर रहे हैं किचन में मौजूद हल्दी की. हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे खाने के स्वाद, रंग और सेहत के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप भी ठंड के मौसम में वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप हल्दी का सेवन कर सकते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आपको कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करना है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कच्ची हल्दी से कैसे वजन को कम करें.

कैसे बनाएं वजन घटाने के लिए हल्दी वाला पानी- (How To Make Turmeric Water For Weight Loss)

मोटापा कम करने के लिए आप कच्ची हल्दी वाले पानी का सेवन सुबह खाली पेट करें. इससे वजन को तेजी से घटाने में मदद मिल सकती है. कच्ची हल्दी के पानी को बनाने के लिए सबसे पहले आप 2 गिलास पानी को एक पैन में डालकर गर्म करने के लिए रख दें. अब इसमें कच्ची हल्दी की गांठ को डाल दें. इस पानी को अच्छे से खौला लें. जब पानी एक गिलास बचे तो इस पानी को छानकर गिलास में रख लें. पानी जब हल्का गुनगुना रह जाए तो आप इसे पी लें. 

ये भी पढ़ें- थुलथुले पेट को करना है कम तो इस एक चीज का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटने लगेगा फैट

Advertisement

कच्ची हल्दी के पोषक तत्व- Nutrient Of Raw Turmeric:

कच्ची हल्दी में सबसे ज्यादा एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल तत्व मौजूद होते हैं. इसके अलावा हल्दी में विटामिन सी, के, पोटैशियम, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, फॉस्फोरस, थियामिन, राइबोफ्लेविन आदि भी मौजूद होते हैं. जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में अलग-अलग एनकाउंटर में दो सैनिक शहीद, 4 आतंकवादी भी ढेर