Gurpurab 2023: गुरुपर्व कब है? जानें डेट, समय, रिचुअल्स और इस दिन बनाई जाने वाली ट्रेडिशनल्स रेसिपीज

Gurpurab 2023: गुरु नानक गुरुपर्व 2023 बस आने ही वाला है. यहां त्योहार और इसे मनाने के लिए क्लासिक फूड्स के बारे में सब कुछ जानें.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Gurpurab 2023: गुरु नानक गुरुपर्व, जिसे गुरु नानक जयंती के रूप में भी जाना जाता है, पहले सिख गुरु और सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक के जन्म का प्रतीक है. यह शुभ अवसर, जिसे गुरु नानक के प्रकाश उत्सव के रूप में भी जाना जाता है, भक्तों के लिए उनकी शिक्षाओं के बारे में सोचने और निस्वार्थ सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करने का समय है. गुरुपुरब शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है: गुर, जिसका अर्थ है 'गुरु' या स्वामी और पूरब, जो हिंदी शब्द 'पर्व' से बना है, जो दिन को दर्शाता है. इसलिए यह गुरु से जुड़ा दिन है. इस साल हम गुरु नानक की 554वीं जयंती मना रहे हैं.

गुरु नानक जयंती तिथि और समय:

- गुरु नानक जयंती सोमवार, 27 नवंबर 2023 को.
- पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ - 26 नवंबर 2023 को दोपहर 03:53 बजे.
- पूर्णिमा तिथि समाप्त - 27 नवंबर 2023 को दोपहर 02:45 बजे.
(स्रोत: drikPanchang.com)

गुरुपर्व का महत्व | गुरु नानक जयंती 2023

गुरु नानक गुरुपर्व पवित्र गुरु का सम्मान करने और उनकी शिक्षाओं को अपनाने के दिन के रूप में गहरा महत्व रखता है, जो फॉलोवर्स को पांच बुराइयों: वासना, लालच, मोह, क्रोध और गर्व से लड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है. उनकी शिक्षाएं सिखों के पवित्र ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब में समाहित हैं.

ये भी पढ़ें: इन 5 चीजों से कभी नहीं करनी चाहिए अपने दिन की शुरूआत, पूरा दिन हो जाएगा बर्बाद, सेहत पर भी पड़ेगा असर

Advertisement

त्योहार से पहले, भक्त गुरुद्वारों में आयोजित गुरु ग्रंथ साहिब के 48 घंटे के निरंतर पाठ, अखंड पाठ में शामिल होते हैं. गुरु नानक जयंती पर अमृत वेला के दौरान सुबह 3 बजे से ही उत्सव शुरू हो जाता है, जो भजन पाठ और ध्यान के लिए आदर्श माना जाता है. गुरुद्वारों में गुरु का लंगर नामक एक विशेष सामुदायिक दोपहर का भोजन परोसा जाता है, जो उत्सव में भाग लेने के लिए सभी का स्वागत करता है. घर पर भक्त त्योहार मनाने के लिए पारंपरिक भोजन तैयार करते हैं.

Advertisement

गुरुपर्व के दौरान कड़ा प्रसाद एक अनुष्ठान के रूप में खाया जाता है.

5 पारंपरिक व्यंजन जिन्हें आप दावत के लिए तैयार कर सकते हैं:

1. कढ़ा प्रसाद

कढ़ा प्रसाद हर लंगर में एक पूजनीय व्यंजन है. यह एक खास हलवा है जो आटा, घी और चीनी जैसी सामग्रियों से बनाया जाता है, जो एक रेशमी और चिकनी बनावट पेश करता है जो मुंह में पिघल जाता है.

Advertisement

2. लंगरवाली दाल

यह स्वादिष्ट दाल, कम से कम सामग्री के साथ एक सुस्वादु और मखमली बनावट वाली होती है, जो इसे गुरु नानक जयंती मेनू में एक आनंददायक जोड़ बनाती है.

Advertisement

3. आलू गोभी की सब्जी

ये एक क्लासिक सब्जी है. यह सरल लेकिन स्वादिष्ट व्यंजन, रोटी और दाल के साथ, लंगर मेनू की शोभा बढ़ाती है. आप इस पर्व पर ये सब्जी बना सकते हैं.

4. लस्सी

मलाईदार लस्सी का गिलास, भोजन के साथ बेहतरीन लगता है. लंगर के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए आप लस्सी बनाकर सर्व कर सकते हैं.

5.खीर

भोजन को मिठास के साथ पूरा करने के लिए खीर एक स्वादिष्ट व्यंजन है. ये दूध, चीनी या गुड़, चावल और ड्राई फ्रूट्स को उबालकर बनाया जाता है. 

गुरुपर्व 2023 की शुभकामनाएं!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Crime: Kidnapping, Ransom, Shootout और Murder, राजधानी Delhi में अपराधी बड़ी चुनौती
Topics mentioned in this article