मार्केट से खरीदने की नहीं पड़ेगी जरूरत घर पर ऐसे तैयार करें अदरक लहसुन का पेस्ट, हफ्तों तक रहेगा एकदम फ्रेश

Ginger Garlic Paste: लहसुन अदरक का पेस्ट कई तरह की डिशेज में स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं. इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Ginger Garlic Paste Recipe: भारतीय घरों में लहसुन (garlic ) और अदरक (ginger) का इस्तेमाल खाना पकाने में बड़े पैमाने पर किया जाता है. लहसुन और अदरक दो ऐसे हर्ब हैं जिसे सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आमतौर पर लहसुन और अदरक के पेस्ट को मार्केट से खरीद कर हम सभी स्टोर करते हैं. क्योंकि समय की कमी के चलते हमारे पास इतना टाइम नहीं होता है कि हम इसे घर पर रोज फ्रेश बनाएं. लहसुन अदरक का पेस्ट कई तरह की डिशेज में स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप भी मार्केट से खरीद कर इसे नहीं लाना चाहते. तो आप घर पर बड़ी आसानी से बना कर इसे हफ्तों पर स्टोर करके रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं घर पर कैसे करें तैयार.

आपको बता दें कि लहसुन और अदरक दोनों में कई तरह के गुण पाए जाते हैं. लहसुन और अदरक दोनों में एंटी-इंफ्लामेटरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार है. इतना ही नहीं लहसुन में विटामिन सी, विटामिन बी और विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. तो वहीं अदरक में विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं.

ये भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए गेंहू के आटे की जगह इस चीज के आटे से बनी रोटियों का करें सेवन, हाई बीपी भी रहेगा...

Advertisement

Photo Credit: iStock

कैसे बनाएं अदरक लहसुन का पेस्ट- (How To Make Ginger Garlic Paste At Home)

अदरक लहसुन का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अदरक को छीलकर बारीक काट लेना है. इसके बाद इसे बिना पानी के ग्राइंडर में पीस ले. इसके बाद अच्छे से लहसुन के छिलके को उतारें और अदरक के साथ ही जार में डाल दें. याद रहे पानी और मॉइश्चर बिल्कुल नहीं रहना चाहिए. दोनों को अच्छी तरह ग्राइंड कर लें. जब तक पूरी तरह से बारीक पेस्ट तैयार न हो जाए. अच्छी तरह से पेस्ट बन जाने के बाद जार में ही नमक डाल दें और टेबलस्पून तेल मिलाएं. तेल और नमक डालने के बाद ग्राइंडर को फिर से चला दें. इसके बाद पेस्ट का टेक्सचर बहुत अच्छा और क्रीमी हो जाएगा. पेस्ट बनकर तैयार है. आपको बता दें कि तेल और नमक का इस्तेमाल इसलिए  किया गया है ताकि इसकी सेल्फ लाइफ बढ़ा सकें. इस पेस्ट को स्टोर करने के लिए एक कांच का जार लें. जो ध्यान एयर टाइट हो. जार में पेस्ट को रख कर फ्रिज में हफ्तों के लिए स्टोर कर सकते हैं.

Advertisement

Cancer Symptoms You Shouldn't Ignore | महिलाओं में सबसे आम कैंसर, उनके शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 Updates: Haryana में 10 साल बाद BJP खो रही है सत्ता? | Assembly Elections