Garlic Peeling Trick: अब लहसुन छीलना चुटकियों का काम, यहां देखें आसान टिप्स

Garlic Peeling Trick: दाल में तड़का लगाना हो या सब्जी का मसाला तैयार करना, हर चीज के लिए लहसुन छीलना ही पड़ता है. लहसुन रसोई का सबसे जरूरी इंग्रीडिएंट है.

Advertisement
Read Time: 20 mins

Garlic Peeling Trick: दाल में तड़का लगाना हो या सब्जी का मसाला तैयार करना, हर चीज के लिए लहसुन छीलना ही पड़ता है. लहसुन रसोई का सबसे जरूरी इंग्रीडिएंट है. ये खाने के स्वाद को बढ़ा देता है लेकिन इसे छीलने में अच्छे अच्छों के पसीने छूट जाते हैं. अच्छे-अच्छे शेफ भी लहसुन छीलने में समय लगाते हैं. ऐसे में अगर लहसुन की कलियां छोटी हों तो परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है. तो अगर आप भी लहसुन छीलने से दूर भागते हैं. यह काम मिलते ही बहाने बनाने लगते हैं तो अब यह आपके बाएं हाथ का खेल होगा. शेफ संजीव कपूर आपकी इस समस्या का हल लेकर आए हैं.  संजीव कपूर ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर लहसुन छीलने का बेहद आसान तरीका बताया है. इस टिप और ट्रिक को फॉलो कर आप आसानी से लहसुन छील सकते हैं वह भी कम समय में.

चुटकियों में छिल जाएगा लहसुन-

  • शेफ संजीव कपूर ने इंस्टा पर एक वीडियो शेयर किया है. इसमें वे लहसुन छीलने का सबसे आसान तरीका बता रहे हैं.
  • सबसे पहले आप लहसुन की एक कली लें. उसे चॉपिंग बोर्ड पर रखें और चाकू से दबा दें.
  • आप चाहें तो चाकू के अलावा किसी और चीज से भी हल्के से दबा सकते हैं.
  • जब लहसुन दब जाएगा तो इसके छिलके खुद-ब-खुद निकल जाएंगे. बस आपको उसे उठाकर छिलकों को हटाना है.
  • इस वीडियो में भी कुछ ऐसा ही दिखाया गया है. इसे देख कर ऐसा लग रहा है मानो पलक झपकते ही लहसुन छिल जाएगी.

Salt Purity Tips: आप जो नमक खा रहे हैं वो असली है या नकली? ऐसे लगाएं पता...

लहसुन छीलने का दूसरा तरीका-

किसी बर्तन में हल्का गुनगुना पानी लेकर उसमें लहसुन की कलियां डाल दें. अब इसमें लहसुन की कलियों को अगले 10 मिनट के लिए छोड़ दें. छिलका थोड़ा साफ हो जाए तो फिर हाथों से रगड़ें, इस तरह बहुत ही  आसानी से आप लहसुन का छिलका निकाल पाएंगे.

ये लहसुन छीलने का सबसे आसान और सिंपल तरीका है, जिसमें बहुत कम मेहनत और समय लगता है. आप बेलन से जिस तरह रोटी बेलते हैं उसी तरह से लहसुन को भी बेल लें. इससे छिलके खुद-ब-खुद खुल जाएंगे. इसके बाद आप आसानी से लहसुन की कलियों को निकाल सकते हैं. 

Advertisement

Dates Jaggery Benefits: आखिर क्यों करना चाहिए खजूर से बने गुड़ का सेवन? यहां जानें कमाल के फायदे

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri की पारंपरिक भगवान जगन्नाथ रथयात्रा रविवार से शुरू होगी