क्या मखाने खाने से घटता है वजन? जानें मखाना खाने के शानदार फायदे

Lotus Seeds For Weight Loss: मखाना एक लाइट और हेल्दी फूड है. अगर आप भी वजन को कम करना चाहते हैं, तो मखाने को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Makhana Eating Benefits in Hindi: मखाना, जिन्हें फॉक्स नट्स या लोटस सीड्स के नाम से भी जाना जाता है. मखाने खाने से वजन को कम करने समेत कई लाभ मिल सकते हैं. मखाना को आप स्नैक्स टाइम में खा सकते हैं. क्योंकि ये एक लाइट और हेल्दी फूड है. मखाने से कई तरह की रेसिपीज बनाई जाती हैं. अगर आप भी वजन को कम करना चाहते हैं, तो मखाने को डाइट में शामिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि मखाने में सोडियम, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. तो चलिए जानते हैं मखाना खाने से होने वाले लाभ.

मखाना खाने के फायदे- (Makhana Khane Ke Fayde)

1. वजन घटाने-

अगर आप डाइट पर हैं और हेल्दी स्नैक्स की तलाश कर रहे हैं तो आप मखाने का सेवन कर सकते हैं. मखाने कम कैलोरी वाले होते हैं और इनमें हाई फाइबर होता है, जो भूख को कम कर वजन को घटाने में मददगार हैं. 

ये भी पढ़ें- ज्यादा पानी पीना भी हो सकता है खतरनाक, ब्रेन फंक्शन पर भी पड़ता है असर, एक्सपर्ट ने बताई हैरान कर देने वाली बातें

Advertisement

2. हार्ट-

हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है मखाने का सेवन. मखाने में पोटैशियम और मैग्नीशियम होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं. 

Advertisement

3. डायबिटीज-

मखाने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है.

Advertisement

4. हड्डियों-

मखाने में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचाने में मददगार है. 

Advertisement

5. स्ट्रेस-

मखाने में मौजूद अमीनो एसिड और विटामिन बी6 तनाव को कम करने और नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

6. पाचन-

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप मखाने को डाइट में शामिल कर सकते हैं. मखाने में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को हेल्दी रख कब्ज जैसी समस्याओं से बचाने में मददगार है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi: नबी करीम के कुर्सी कारखाने में लगी आग, 44 लोगों को सुरक्षित निकाला बाहर