Foods For Heart: दिल को दुरुस्त रखने के लिए इन 7 फूड्स का करें सेवन!

Foods For Healthy Heart: दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के चलते दिल को कई समस्याएं होने लगती हैं. आपको बता दें कि दिल की सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है स्वस्थ आहार.

Foods For Heart: दिल को दुरुस्त रखने के लिए इन 7 फूड्स का करें सेवन!

Foods For Heart: दिल को सेहतमंद रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स तथा विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.

खास बातें

  • दिल की सेहत के लिए बैरीज फायदेमंद मानी जाती हैं.
  • अनार को सेहत ही नहीं दिल के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • लहसुन दिल के लिए सबसे बेहतर है.

Foods For Healthy Heart: दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के चलते दिल को कई समस्याएं होने लगती हैं. दिनों दिन दिल के मरीजों की संख्या बढ़ती है जा रही है. सबसे ज्यादा असंतुलित खान-पान का असर दिल पर पड़ता है. आपको बता दें कि जिन लोगों का वज़न ज्यादा है उनको दिल संबंधी समस्याओं का खतरा ज्यादा है. दिल का सीधा कनेक्शन हमारे जन्म से होता है, ह्रदय अगर धड़कना बंद कर दे तो व्यक्ति की सांसें थम जाती हैं और जिंदगी रुक जाती है. आपको बता दें कि दिल की सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है स्वस्थ आहार. अगर हमारा आहार स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर है तो हम कई बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं. दिल को सेहतमंद रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स तथा विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके दिल को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं.

दिल को सेहतमंद रखने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. बैरीजः

दिल की सेहत के लिए बैरीज फायदेमंद मानी जाती हैं. फिर चाहे वो रैस्पबैरीज हो, स्ट्रॉबेरीज हो, ब्लैकबैरीज, ब्ल्यूबैरीज या क्रेनबैरीज सभी में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिल को सेहतमंद रखने में मदद कर सकता है.

2. शकरकंदः

स्वीट पोटैटो यानी शकरकंद को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन सी, नियासिन, कॉपर, पोटैशियम, मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं जो दिल संबंधी बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

cnsetb6o

सबसे ज्यादा असंतुलित खान-पान का असर दिल पर पड़ता है. Photo Credit: iStock

3. नट्सः

नट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अखरोट, बादाम जैसे नट में अनसैचुरेटेड फैट, फाइबर और दिल को मजबूत करने वाले कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिल को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं.

4. हरी सब्जियांः

दिल को स्वस्थ रखने में सब्जियां अहम भूमिका निभाती हैं या यूं कहें कि हरी सब्जियां दिल के लिए फायदेमंद होती हैं. हरी सब्जियों में आप भिंडी, बैंगन, बींस का इस्तेमाल अधिक करें, ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद कर सकती हैं.

Benefits Of Lady Finger: भिंडी खाने के पांच कमाल के फायदे!

5. दहीः

दही को कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कैल्शियम का इस्तेमाल करना भी जरूरी है, दही का इस्तेमाल आप रायता और लस्सी के रूप में कर सकते हैं.

6. अनारः

अनार को सेहत ही नहीं दिल के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. अनार रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाता है. जिससे धमनियों की सिकुड़न और ब्लड प्रेशर की तकलीफ दूर हो सकती है.

7. लहसुनः

लहसुन को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लहसुन दिल के लिए सबसे बेहतर है. यह संक्रमण व कैंसर के खतरे से भी बचाने का काम कर सकता है. इसमें मौजूद एलीसिन तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाकर रक्त के थक्के बनने से रोकने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Carrot Seed Oil: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है गाजर के बीज का तेल, जानें 5 अद्भुत लाभ!

Boondi Ladoo Recipe: मीठा खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें हलवाई-स्टाइल बूंदी के लड्डू

9 Surprising Benefits Of Clove: गुणों का खजाना है लौंग, फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Holi 2021: रिफ्रेशिंग फेस्टिव ट्रीट के लिए ट्राई करें ठंडाई फिरनी रेसिपी