Amritsari Wadiyan: फैक्टरी में इतने गंदे तरीके से बनती हैं अमृतसरी वाडियां, वीडियो देख कभी नहीं करेंगे इन्हें खाने की हिम्मत

Amritsari Wadiyan: क्या आप भी अमृतसरी वाडियां खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर देख ले ये वीडियो. वायरल वीडियो को देख लोगों से मिले ऐसे कमेंट.

Advertisement
Read Time: 20 mins
A

अमृतसरी वाडियां अपने बेहतरीन स्वाद के लिए मशहूर है. स्वादिष्ट डिश को छोटे-छोटे पीसेस में तोड़ा जाता है, तेल में भून लिया जाता है, और कई डिशेज में शामिल किया जाता है, अक्सर सब्जियों के साथ. दुनिया भर में देसी फूड खाने के शौकीन इस डिलाइट को बहुत पसंद करते हैं. हालांकि, क्या आप वड़ियां बनाने की प्रोसेस से परिचित हैं? यदि नहीं, तो एक हालिया इंस्टाग्राम वीडियो इस प्रोसेस का खुलासा करता है. दुर्भाग्य से, वीडियो देखने के बाद, इंटरनेट पर खाने-पीने के शौकीन कम्यूनिटी हाइजीन के कारण असंतोष व्यक्त करते है. हम कैसे जानते हैं? खैर, "गंदी," "अनहाइजीन," "घिनौनी" और "डर्टी" जैसे कई रिएक्शन आए हैं.
वीडियो में अमृतसरी वाडियों को बनाने के दौरान अनहाइजीन का खुलासा करने वाले कई उदाहरण दिखाए गए हैं. आटा एक पुरानी, ​​देहाती और दिखने में अशुद्ध मशीन का उपयोग करके गूंधा जाता है. इसके अलावा, लोग नंगे हाथों से आटे से छोटी-छोटी वड़ियां बनाते हैं. बड़े ओवन में रखने से पहले, वड़ियों को छत पर खुला छोड़ दिया जाता है. इसके अलावा, फुटेज में लोगों को नंगे हाथों से आटे में मसाला मिलाते हुए, अशुद्ध बर्तनों का उपयोग करते हुए, और फर्श पर नंगे पैर चलते हुए दिखाया गया है जहां आटे को मसालों के साथ मिलाया जा रहा है. नीचे दिए गए वीडियो पर एक नज़र डालें:
ये भी पढ़ें: भारतीय ही नहीं विदेशी भी कढ़ी पकौड़ा खाने के हैं शौकीन, यहां देखें यूके शेफ द्वारा बनाई गई कढ़ी पकौड़ा की देसी रेसिपी

ये भी पढ़ें: Ram Mandir Prasad: शेफ संजीव कपूर ने भगवान राम के भोग के लिए बनाया 7 किलो का लड्डू, यहां देखें...
वीडियो में दिखाई गई अनहाइजीन प्रेक्टिस ने दर्शकों के बीच चिंता बढ़ा दी है. एक यूजर ने सवाल किया, "क्या यह खाना गायों (काउ) को खिलाने के लिए है?" एक अन्य ने कहा, "जिस तरह से ये फूड  तैयार किए जाते हैं, वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. मेरा मानना ​​है कि जानवरों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके दूषित होने से जान जाने का खतरा है." एक कमेंट में कहा गया, "दुर्भाग्य से ये गंदी प्रथाएं इन लोगों के बीच आम हैं." किसी ने अपना अविश्वास साझा करते हुए कहा, "लोग फर्श पर पैर रखकर यह खाना कैसे खा सकते हैं? मैं इस पर विश्वास नहीं कर सकता." एक अन्य कमेंट में लिखा था, "गैस्ट्रोनॉमी अभी मर गई है." कई लोगों ने सवाल किया, "क्या वे टेबल का उपयोग करने में विश्वास नहीं करते?" एक व्यक्ति ने स्थिति पर कमेंट करते हुए कहा, "पैरों के निशान, रेत, मशीन से जंग, और धूल - ये सभी निशान अच्छी तरह से नोट किए गए हैं. बहुत बढ़िया."

Advertisement

क्या आप इस वीडियो को देखने के बाद अमृतसरी वाडियां खाने पर विचार करेंगे? नीचे कमेंट में अपने विचारों को साझा करें!

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu and Kashmir Exit Poll 2024 | '8 अक्टूबर को BJP सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी' : Ravinder Raina