बारिश में आप भी खाते हैं पकौड़े, लेकिन क्या जानते हैं इसका अंग्रेजी नाम, जापान में इस तो अनोखा नाम से है मशहूर

कहीं इन्हें पकौड़े तो कहीं भजिया कहते हैं, तो कहीं बजका, तो कहीं भज्जी भी कहते हैं. हालांकि इनका स्वाद हर जगह ही लाजवाब होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे देसी पकौड़े को अंग्रेजी में क्या कहा जाता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

English Name of Pakora: बरसात के मौसम में रिमझिम बारिश (Rains) के बीच चाय के साथ एक चीज जो सबसे जरूरी हो जाती है वो हैं गरमा गर्म पकौड़े (pakora). फिर चाहे आप कोई डाइट ही क्यों न फॉलो कर रहे हों लेकिन बारिश की बूंदों के बीच चाय के संग अगर गर्म-गर्म पकौड़े दिख जाएं तो खुद को रोक पाना मुश्किल होता है. हमारे देश में पकौड़ों को कई नामों से जाना जाता है. कहीं इन्हें पकौड़े तो कहीं भजिया कहते हैं, तो कहीं बजका, तो कहीं भज्जी भी कहते हैं. हालांकि इनका स्वाद हर जगह ही लाजवाब होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे देसी पकौड़े को अंग्रेजी में क्या कहा जाता है.

पकौड़े का अंग्रेजी नाम (English name of pakora)

हमारा देसी पकौड़ा अंग्रेजों के घर बन जाए तो इसका नाम बदल जाता है. पकौड़े को अंग्रेजी में फ्रीटर्स (Fritters) कहते हैं. इतना ही नहीं अलग-अलग देशों में पकौड़े अलग-अलग नामों से मशहूर हैं. आइए जानते हैं.

कहीं आप भी तो जूस के चक्कर में जहर तो नहीं पी रहे? जानिए एक्सपर्ट ने बताया सेहत को कैसे पहुंचाता है नुकसान

Advertisement

अलग-अलग देशों में पकौड़े के नाम (Names of Pakora in different countries)

Photo Credit: Pexels

इंडोनेशिया, मलेशिया और दक्षिण थाईलैंड में पकौड़े, क्युकुरे या कुये क्युकुरे के नाम से जाने जाते हैं.

जापान में पकौड़े की तरह बनने वाली कई डिशेज मशहूर हैं. प्याज, गाजर और लोकल सी फूड से बनने वाली एक डिश टेम्पुरा कहा जाता है. मक्के के आटे, अंडे में बेकिंग पाउडर मिलाकर इसका बैटर बनाया जाता है फिर सब्जियों में लपेट कर तला जाता है.

Advertisement

कोरिया में पकौड़े या कहे फ्रीटर्स, ट्विगिम नाम से बनाए जाते हैं. चिकन लेग्स को अलग-अलग मसालों में लपेट कर फ्राई करके इन्हें तैयार किया जाता है.

Advertisement

कहीं-कहीं इसे पर्कीडेल भी कहते हैं. 

Keywords: 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में पहले चरण में 24 सीटों के लिए हुई Voting, बड़ी तादात में वोट डालने पहुंचे लोग
Topics mentioned in this article