इलायची की चाय पीने से होते हैं सेहत को बेमिसाल फायदे, ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल

Cardamom Tea Benefits: ऐसा माना जाता है कि इलायची में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं अपने रूटीन में इलायची चाय को शामिल करने से होने वाले फायदों के बारे में. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
इलायची की चाय पीने के फायदे.

Cardamom Tea: आपके किचन में मौजूद मसाला हरी इलायची का नाम लेते ही उसकी भीनीं खुशबू और स्वाद आ जाता है. क्या आप जानते हैं कि ये छोटी सी इलायची सिर्फ खाने के स्वाद नहीं बढ़ाती बल्कि ये आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकती है. हरी इलायची की चाय का सेवन करने से पाचन संबंधी लाभ मिलते हैं, इसके साथ ही गैस, सूजन और अपच जैसी समस्याओं से भी राहत मिल सकती है. इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करने में मदद कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि इलायची में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं अपने रूटीन में इलायची चाय को शामिल करने से होने वाले फायदों के बारे में. 

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट इस तरीके से कर लें मखाने का सेवन, तेजी से कम होगा बढ़ा वजन, होंगे गजब के फायदे

कैंसर की रोकथाम

इलायची कैंसर के विकास को रोक सकती है. खासतौर से ब्रेस्ट कैंसर के मामलों में इसका उपयोग फायदेमंद माना जाता है. इसका पाउडर कैंसर सेल्स को खत्म करनें और सूजन को कम करे में लाभदायी हो सकता है. 

Advertisement

डायबिटीज 

इलायची में मैंगनीज की मात्रा ज्यादा होती है जो डायबिटीज के खतरे को कम कर सकती है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके सूजन से भी राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

बेहतर डाइजेशन

इलायची स्वाद के साथ पाचन और बेहतर मेटाबॉलिज्म के लिए खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाने वाला एक मसाला है. जिसमें सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसका सेवन मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने के साथ ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से बचाने में भी मदद कर सकता है.

Advertisement

ब्लडप्रेशर

इलायची का इस्तेमाल सूप, स्टू और बेक किए गए सामानों में किया जाता है . यह ब्लडप्रेशर को कम करने में मददगार साबित हो सकता है, इसके अलावा ये ब्लडप्रेशर के लेवल को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. 

Advertisement

ओरल हेल्थ 

इलायची में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्ट्रेप्टोकोकी म्यूटन्स जैसे ओरल बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं और लार के बनने को बढ़ाते हैं. जिस वजह से मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने में भी ये फायदेमंद हो सकता है. 
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: गरीबों की दुहाई देने वाला 'भोले बाबा' कैसे बन गया 5 Star आश्रमों का मालिक?
Topics mentioned in this article