Milk-Based Dessert: त्योहारी सीजन को खास बनाने के लिए इन मिल्क बेस्ड रेसिपीज को करें ट्राई

Milk-Based Dessert: इस त्योहारी सीजन में अगर आप घर पर दूध से मिठाई बनाने की सोच रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं ऐसी पांच डिशेज जिन्हें आप झटपट बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
M

इस समय सावन का पावन महीना चल रहा है और हर दिन कोई न कोई त्यौहार आ रहा है. सावन का सोमवार, उसके बाद हरियाली तीज, नाग पंचमी, रक्षाबंधन और जन्माष्टमी जैसे त्यौहार इस लिस्ट में है. ऐसे में हर त्यौहार में बाजार से मिठाई लाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं घर पर दूध से बनने वाली पांच ऐसी रेसिपीज के बारे में जिसे आप झटपट बना सकते हैं और अपने घर वालों का मुंह मीठा कर सकते हैं.

दूध से बनाएं ये सुपर स्वादिष्ट रेसिपीज-Make These Super Delicious Recipes With Milk:

1. कलाकंद
कलाकंद वैसे तो राजस्थान की फेमस मिठाई है, लेकिन ये पूरे देश में बड़े चाव से खाई जाती है. कलाकंद को बनाने के लिए मुख्य रूप से दूध, पनीर और चीनी का इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोग इसमें सूखे मेवे भी मिलाते हैं. 

Khoya-Based Recipes: तीज पर खोए से बनाएं ये क्विक और आसान रेसिपीज, बढ़ जाएंगी त्योहार की मिठास

2. रसमलाई
यह मीठी डिश मुंह में ही पिघल जाती है. हम सभी को रस मलाई बेहद पसंद होती है. इसमें छेना/पनीर, चीनी की चाशनी और दूध का इस्तेमाल किया जाता है. पनीर को पहले गोल या चपटा आकार दिया जाता है फिर चीनी की चाशनी में उबाला जाता है, फिर गाढ़े दूध या रबड़ी में डुबोया जाता है. 

Spices For Diabetes: किचन में मौजूद इस एक मसाले से कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर, जानें अन्य फायदे

3. बासुंदी
बासुंदी गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु का एक खास व्यंजन है. इस डिश को उत्तर भारत में रबड़ी कहा जाता है. इसे दूध, चीनी, इलायची, केसर के साथ धीमी आंच पर घंटों तक पकाया जाता है. जब ये गाढ़ा हो जाता है, तो इसे गर्म या ठंडा कैसे भी खाया जा सकता है.

4. सेवई
वैसे तो सेवई एक पारंपरिक ईद की मिठाई है. इसमें दूध के साथ सूखे मेवे डाले जाते हैं, फिर किशमिश, सेवई और अंत में चीनी और इलायची पाउडर डालकर परोसा जाता है. इस डिश को आप इस त्योहारी सीजन में भी बना सकते है. 

Advertisement

Dengue Diet: डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए कैसी हो डाइट, जानें क्या खाएं और क्या नहीं...

5. फिरनी
फिरनी एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है, जिसे बनाने के लिए चावल, दूध, चीनी, केसर, बादाम और इलायची की आवश्यकता होती है. इसे खीर भी कहा जाता है. इसे ठंडा या गर्म दोनों तरह से खाया जा सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल की सेना को मिली हिज़्बुल्लाह की सुरंग में क्या क्या थे इंतज़ाम