Dussehra 2024: इस दिन मनाया जाएगा दशहरा, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पकवान के बारे में

Dussehra 2024 Shubh Muhurat : हिंदू धर्म में हर साल नवरात्रि के बाद दशहरा का पर्व मनाया जाता है. ये त्योहार असत्य पर सत्य की विजय को दर्शाता है. इस दिन पारंपरिक पकवान बनाने का चलन है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
D

Dussehra 2024 Shubh Muhurat : हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है. मां दुर्गा की आराधना के नौ दिन बीत जाने के बाद 10वां दिन यानी दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है. इस दिन भगवान श्रीराम ने रावण का वध कर असत्य पर सत्य की विजय का संदेश दिया था. हर साल बुराई के प्रतीक रावण का दहन किया जाता है. इस महापर्व पर पूजा कर तरह-तरह के पकवान बनाने की परंपरा है. आइए जानते हैं इस वर्ष दशहरा किस दिन मनाया जाएगा साथ ही जानेंगे शुभ मुहूर्त और पारंपरिक पकवान के बारे में.

कब मनाया जा रहा दशहरा?

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल दशहरा 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार दशहरा के दिन श्रवण नक्षत्र लगना बेहद शुभ माना जाता है. इस साल श्रवण नक्षत्र का शुभारंभ 12 अक्टूबर की सुबह 05:25 बजे से होगा जो अगले दिन यानी 13 अक्टूबर की सुबह 04:27 बजे समाप्त होगा.

दशहरा की पूजा का शुभ मुहूर्त (Dussehra 2024 shubh muhurt)

विजयदशमी यानी दशहरा पर पूजा का शुभ मुहूर्त दोपहर 02:2 बजे से दोपहर 02:48 बजे तक रहेगा. ये अवधि कुल 46 मिनट तक की रहेगी.

Advertisement

पकवान में क्या बनाते हैं? (Dussehra traditional dish)

विजयादशमी पर पकवान में खीर, पूरी बनाई जाती है वहीं पारंपरिक पकवान की बात की जाए तो इस दिन मूंग दाल और मैदे की कचौरी बनाने की परंपरा काफी पहले से चली आ रही है. जिसे आज भी फॉलो किया जाता है. इस दशहरा आप भी मूंग दाल की कचौरी बना कर इस पर्व का आनंद दोगुना करें.
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: 7 अक्टूबर 2023 से अब तक Gaza की बर्बादी का लेखा जोखा | Ali Khamenei | NDTV India