Advertisement

Dussehra 2023 Date: कब है दशहरा 23 या 24 अक्टूबर को, जानें सही तारीख, विजयादशमी का महत्व और खास रेसिपी

Dussehra 2023: इस साल दशहरा का त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. बुराई पर अच्छाई की जीत के जश्न को दशहरा या विजयादशमी के त्योहार के रूप में मनाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Dussehra 2023: दशहरे के दिन प्रभु श्रीराम ने रावण का वध कर बुराई को खत्म किया था.

Dussehra 2023: बुराई पर अच्छाई की जीत के जश्न को दशहरा या विजयादशमी (Vijayadashmi 2023) के त्योहार के रूप में मनाया जाता है. इस साल दशहरा का त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर की शाम 5.44 पर हो रही है और 24 अक्टूबर को दोपहर 3.14 बजे  तक दशमी तिथि रहेगी. उदया तिथि के अनुसार 24 को अक्टूबर दशहरा मनाया जाएगा. भगवान श्रीराम ने (Lord Ram) इसी दिन रावण का वध किया था. इसे हिंदू धर्म (Hindu Dharma)  के सबसे बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है. तो चलिए जानते हैं दशहरा त्योहार कब मनाया जाएगा, इसका महत्व और इस दिन कौन सी खास डिश बनाएं.

Advertisement

दशहरा का महत्व (Importance of Dussehra)

भगवान श्रीराम ने (Lord Ram) दशहरा वाले दिन रावण का वध किया था. दशहरा को अच्छाई की जीत के तौर पर मनाया जाता है. प्रभु श्रीराम ने रावण का वध कर बुराई को खत्म किया था. इसलिए हर साल देशभर में रावण के पुतले जलाए जाते हैं.  वहीं एक अन्य मान्यता के अनुसार इसी दिन मां दुर्गा ने 9 दिनों के युद्ध के बाद महिषासुर का वध किया और इस तरह अच्छाई की जीत हुई.

ये भी पढ़ें- Turmeric Uses: हल्दी को डाइट में ऐसे करें शामिल, मिलेंगे ये हैरान करने वाले फायदे

स्वादिष्ट केसरी जलेबी- (Kesari-jalebi Recipe)

त्योहारों का ये मौसम मिठाइयों के बिना अधूरा है. त्योहार में सबसे अधिक अहमियत मिठास की ही होती है. एक दूसरे के मुंह में रसगुल्ले और जलेबी जैसी मिठाइयां खिलाकर ही तो उत्सव का असली आनंद आता है. रस से भरी ये मिठाइयां रिश्तों की कड़वाहट तो दूर करती ही हैं, अपने स्वाद से दिल को भी खुश कर देती हैं. आप इन मिठाइयों को बाजार से खरीद सकते हैं लेकिन इसे घर पर सभी के लिए बनाएं तो इसकी मिठास और भी खास हो जाती है. तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli या Yashasvi Jaiswal, कौन करेगा ओपन?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: