कहीं आप भी तो नहीं करते तरबूज को फ्रिज में रखने की गलती, यहां जानें हैरान करने वाले नुकसान

Watermelon In Fridge: तरबूज खाने के शौकीन हैं और फ्रिज में रखे तरबूज का करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Watermelon In Fridge: फ्रिज में रखें तरबूज का सेवन करने के नुकसान.

Watermelon In Fridge: तरबूज एक मौसमी फल है जिसे गर्मियों के मौसम में खूब खाया जाता है. तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो गर्मी में पानी की कमी को दूर करने में मददगार है. तरबूज के सेवन से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं इसे खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. तरबूज से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. गर्मियों में हम अधिक मात्रा में तरबूज को लाकर फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं और कई दिन तक इसका मजा लेते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि फ्रिज में रखे तरबूज का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. फ्रिज में रखे तरबूज का सेवन करने से शरीर को कई नुकसान पहुंच सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्यों नहीं रखना चाहिए तरबूज को फ्रिज में.

फ्रिज में रखें तरबूज को खाने के नुकसान-(Tarbooj Ko Fridge Me Rakhna Chahiye Ya Nahi)

 1. बैक्टीरिया-

अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट फलों को काटकर फ्रिज में न रखने की सलाह देते हैं. क्योंकि फलों को काटकर फ्रिज में रखने से बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिससे फूड पॉइजनिंग का खतरा हो सकता है. इसलिए अगर आपने तरबूज काटा है तो उसे तुरंत खा लें कटे हुए तरबूज को फ्रिज में रखें. 

ये भी पढ़ें- बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके

2. पाचन-

अगर आपको भी तरबूज काटकर फ्रिज में रखने की आदत है तो आज से ही इस आदत को छोड़ दें. क्योंकि कटे हुए तरबूज को फ्रिज में रखने और फिर इसका सेवन करने से ये आपके पाचन को खराब कर सकता है.

Advertisement

3. तरबूज का खराब होना-

फ्रिज का हाई टेम्परेचर तरबूज को गला कर सड़ाना शुरू कर देता है. हमें पता ही नहीं चलता है कि ये अंदर से खराब हो गया है और हम इसका सेवन कर लेते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

Advertisement

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: यौन शोषण के आरोप में जेल काटने वाला भोले बाबा कैसे बन गया हाथरस का हत्यारा?