Diwali Sweet 2023: समय की है कमी तो इस दिवाली जरूर ट्राई करें ये 3 क्विक और टेस्टी रेसिपीज

Diwali 2023 Special Recipes: दिवाली पर मिठाई ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता है. दिवाली पर आप क्विक और टेस्टी मिठाई की तलाश कर रहे हैं तो इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
Diwali Special Recipes: दिवाली इस्पेशल स्वीट रेसिपीज.

Diwali Special Sweets Recipes:दीपावली (Diwali 2023) का त्यौहार बेहद नजदीक है और जाहिर है हम सभी तैयारियों में लगे हुए हैं. घर की साफ सफाई से लेकर बाजार के सामान तक. दिवाली के त्यौहार की रौनक रोशनी, खुशियां, मिठाइयां पटाखों और ढेर सारी मस्ती के साथ. एक चीज जो हम सभी दिवाली के त्यौहार में इंजॉय करते हैं वो है टेस्टी स्वीट्स. अगर आपके पास भी इस दिवाली समय (Diwali 2023 Time) की कमी है तो आप परेशान ना हो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ आसान और स्वादिष्ट मिठाई रेसिपी (Tasty Sweet Recipes), जिन्हें आप महज 30 मिनट से कम समय में बना सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी पर चलते हैं.

दिवाली पर बनाएं ये स्वादिष्ट और आसान मिठाई- Make These 3 Delicious Sweet Recipes For Diwali:

1. गुलाब जामुन- (Gulab Jamun)

गुलाब जामुन हर त्यौहार में बनाई जाने वाली एक आम रेसिपी में से एक है. गुलाब जामुन. बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 1 कप नरम खोया डालकर मैश कर लें. फिर मैश किए हुए खोये में कप या 100 ग्राम कद्दूकस किया हुआ पनीर, बारीक रवा, 2 बड़े चम्मच मैदा, एक चम्मच बेकिंग पाउडर और एक छोटी चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं. 1 बड़ा चम्मच दूध डालें और दूध के साथ आटा गूंथ लें.  बस धीरे से मिलाएं. आटे को ढककर 30 मिनट के लिए अलग रख दें. 30 मिनट बाद आटे से बिना दरार के छोटी-छोटी लोइयां बना लीजिए और मध्यम गरम तेल में आटे की लोइयां डाल दें.  इन्हें सुनहरा होने तक तलें.  फिर बाहर निकाल कर चाशनी में डाल दें. गुलाब जामुन बनकर तैयार हैं.

ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2023: 17 या 18 नवंबर कब से शुरू है छठ पूजा? जानें तिथि, कथा और भोग रेसिपी

Advertisement

2. शक्करपारे- (Shakkarpare)

पर्व चाहे जो भी हो मीठे शक्कर पारे के बिना अधूरा सा लगता है. दीपावली के त्यौहार में खासतौर पर शक्कर पारे  बनाएं जाते हैं. इन्हें बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में 1 कप पानी में  1 कप चीनी घोलें. 1 कप मैदा, 1 छोटा चम्मच रवा, छोटा चम्मच इलायची पाउडर, 2 बड़े चम्मच घी और 1/2 छोटा चम्मच नमक डालें. अच्छी तरह मिलाकर नरम आटा गूंथ लें. फिर इसे पराठे की तरह थोड़ा मोटा बेल लें. हीरे के आकार में काटें, अपनी पसंद के आकार में. गरम तेल में तलें, बीच-बीच में चलाते हुए, आंच को मध्यम करके गोल्डन और करारे होने तक तलें.

Advertisement

3. बालूशाही-(Balushahi)

बालूशाही एक ट्रेडिशनल डिश है, जिसे आमतौर पर दिवाली, भाई दूज जैसे बड़े पर्व में बनाया जाता है. बालूशाही बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याले में एक कप घी, एक कप ठंडा ताजा दही लें और हल्का और चिकना होने तक फेंटें. अब 2 कप मैदा लें जिसमें 1 चुटकी नमक, 1 चुटकी बेकिंग सोडा और आधा चम्मच बेकिंग पाउडर मिलाएं. अब इसमें फेंटा हुआ मिश्रण डालकर नरम आटा गूंथ लें.  आटे को ढककर 15 मिनिट के लिए अलग रख दीजिए. आटे से छोटी से मध्यम आकार की लोइयां निकाल लीजिए. उन्हें धीरे से बालूशाही के आकार में बेल लें.  फिर इसे मध्यम धीमी आंच पर सुनहरा होने तक बैचों में मिनटों के लिए भूनें. फिर इन्हें निकाल कर गरम चीनी की चाशनी में डुबोएं. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: कार्यक्रम में Pranav Adani ने रखी अपनी बात