Diwali Dinner Menu Ideas: दिवाली के दिन लंच और डिनर में बनाएं ये खास डिशेज | दीवाली के पकवान | दीपावली पर क्या बनायें?

Diwali Lunch and Dinner Menu: इस दिवाली अगर आप अपने घर किसी को लंच और डिनर पर इनवाइट करना चाहते हैं तो कुछ आईडिया आपके काम आ सकते हैं. आप वेज या नॉन वेज जो पसंद हो बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 12 mins

Food Menu For Diwali Lunch and Dinner : भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है. हर एक त्योहार का अपना एक विशेष महत्व है. हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक दिवाली 12 नवंबर 2023 को मनाई जा रही है. माना जाता है कि इस दिन भगवान राम 14 बरस का वनवास काटकर अयोध्या में वापस आए थे. दिवाली के उत्सव में हम अपनों के साथ कई स्वादिष्ट पकवानों का मजा भी लेते हैं. इस त्योहार में कई तरह के स्नैक्स और स्वीट्स बनाते हैं लेकिन समस्या तब आती है जब हमें किसी को लंच या डिनर पर इनवाइट करना होता है. समझ नहीं आता मेन्यू में क्या रखा जाए. इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ स्मार्ट आइडियाज़ दे रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं.

दिवाली लंच एंड डिनर मेन्यू (Diwali Lunch and Dinner Menu)

वेज स्टार्टर्स (Starters) : दोस्तों के बीच एक अच्छा इंप्रेशन जमाने और उनको स्पेशल फील करने के लिए आप मेन्यू में स्टार्टर्स शामिल कर सकते हैं. इसके लिए वेज में कई सारे ऑप्शंस मौजूद हैं. जो आपके दोस्तों को बहुत पसंद आएगा. जैसे पनीर टिक्का, वेज कबाब, स्वीट कॉर्न चाट या फिर अनियन पकोड़े. 

नॉनवेज स्टार्टर्स (Non Veg Starters) : अगर आपके दोस्त नॉनवेज स्टार्टर्स के शौकीन हैं तो आप अपने मेन्यू में चिकन कबाब, चिकन लॉलीपॉप, मटन कबाब या क्रिस्पी प्रॉन भी शामिल कर सकते हैं. 

वेज मेन कोर्स (Veg Main Course) : 

  1. दिवाली पर लंच या डिनर के लिए आप अपने मेहमान को कढ़ाई पनीर और बटर रोटी सर्व कर सकते हैं. यकीन मानिए ये कांबिनेशन उन्हें बेहद पसंद आएगा.
  2. आप लंच या डिनर में दाल मखनी और जीरा राइस भी अपने ऑप्शन में शामिल कर सकते हैं.
  3. दिवाली की पार्टी में अचारी आलू और पराठा हटके और बेस्ट कांबिनेशन हो सकता है.
  4. पिंडी छोले और बटर नान का क्या कहना, नाम सुनते ही आपके गेस्ट के मुंह में पानी आ जाएगा. इसे भी आप अपने मेन्यू में शामिल कर सकते हैं.


नॉनवेज मेन कोर्स (Non Veg Course)

  1. नॉनवेज की शौकीन मेहमानों के लिए आप मटन करी और पुरी का कंबीनेशन अपने मेन्यू में शामिल कर सकते हैं.
  2. जो लोग चिकन खाना पसंद करते हैं दिवाली पर आप उन्हें चिकन बिरयानी और ग्रेवी सर्व करके उनका दिल जीत सकते हैं.
  3. आपके नॉनवेज मेन्यू में कीमा नान विद चिकन करी एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है.


कुछ मीठा हो जाए (Dessert)

  • लंच हो या डिनर कोई भी पार्टी मीठे के बिना अधूरी मानी जाती है. आप दिवाली पार्टी में अपने मेहमानों को चावल से बनी डिलीशियस खीर सर्व कर सकते हैं.
  • गुलाब जामुन एक ऐसा ऑप्शन है जिसे आप किसी भी मौसम, किसी भी त्योहार या पार्टी में शामिल कर सकते हैं और इसे खाने से कोई मना नहीं कर सकता. 
  • खाने के बाद रसमलाई मिल जाए तो क्या कहने. आप अपने मेन्यू में रसमलाई शामिल करके अपने डिनर या लंच पार्टी को पूरी तरह कंप्लीट कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8
Topics mentioned in this article