Diwali Bhog Recipes: दिवाली पर भगवान गणेश और माता लक्ष्मी को लगाएं ये 3 खास भोग, आप पर हमेशा रहेगी धन की देवी और भाग्य के देवता की कृपा...

Diwali Bhog Recipes: दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश को खील, बताशे, सफेद और पीले रंग की मिठाइयों का भोग लगाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
D

Diwali Bhog Recipes in Hindi: पूरे देश में दिवाली (Diwali) का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. कार्तिक मास की अमावस्या की रात जगमग दीपों के बीच धन की देवी लक्ष्मी और भाग्य के देवता गणेश की पूजा आराधना करने का विधान है. इस दिन देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश को खील, बताशे, सफेद और पीले रंग की मिठाइयां और तरह-तरह के व्यंजनों का भोग (Diwali Bhog) लगाया जाता है. आइए जानते हैं ऐसे व्यंजन और उसकी विधि ( Diwali Bhog Recipe) जिन्हें धन की देवी और भाग्य के देवता को भोग में लगा सकते हैं.  

दिवाली पूजा में इन चीजों का लगाएं भोग-  (Bhog Recipes For Diwali Puja)

मां लक्ष्मी को सफेद और पीले रंग बेहद प्रिय हैं, उन्हें सफेद और पीले रंग की चीजों का ही भोग लगाया जाता है.  गणेश भगवान को लड्डू अत्यंत प्रिय है. माना जाता है कि दिवाली के दिन मखाने की खीर, चावल की खीर और बेसन के लड्डू का भोग लगाने से माता लक्ष्मी और भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं.

ये भी पढ़ें- Dhanteras Bhog Recipe: धनतेरस में कैसे करें मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा, जानें पूजा मुहूर्त, महत्व और इस खास रंग के भोग की रेसिपी

Advertisement

Photo Credit: iStock


1. मखाने की खीर  (Makhana Kheer)

सामग्री- आधा कप मखाना, आधा कप काजू, आधा चम्मच इलाइची पाउडर, तीन कप दूध, टुकड़ों में कटे ड्राई फ्रूट्स

विधि-

Advertisement

एक पैन में घी डालकर मखाने और काजू को भून लें. मखाना और काजू को ठंडा होने दें और मिक्सी में पीस लें. दूसरे पैन में दूध को उबलने के लिए आंच पर चढ़ा दें. उसमें चीनी डालें और थोड़ी देर बाद पिसा हुआ मखाना और काजू का पाउडर डाल दें. गाढ़ा होने तक पकाएं और ड्राई फ्रूट्स से सजाएं .

2. चावल की खीर (Chawan Kheer)

Advertisement

सामग्री-100 ग्राम चावल, 2 लीटर दूध, 100 ग्राम चीनी, 4 इलायची पिसी हुई, 8-10 काजू बारीक कटे, एक बड़ी चम्मच चिरौंजी, 7 से 8 मखाने कटे हुए ,2 बड़े चम्मच नारियल का बुरादा, 5 से 6 पत्ती केसर और घी.

Advertisement

विधि-

सबसे पहले चावल साफ करके अच्छी तरह से धो लें. चावल का सारा पानी निकाल कर उसे छलनी में रख दें, थोड़ी देर बाद उन्हें निकाल लें. खीर बनाने के बर्तन में दूध डालकर इसमें आधा पानी मिलाएं और हल्की आंच में गर्म करने रख दें. दूध में उबाल आने के बाद इसमें चावल डालकर 8 से 10 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं. चावल अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें चीनी डालकर मिलाएं. चीनी घुलने के बाद दूध में नारियल का बुरादा मखाने सादा काजू चिरौंजी डालकर अच्छी तरह से मिला ले. खीर गाढ़ी होने तक 10 से 15 मिनट मध्यम आंच पर पकाएं.  इलायची और केसर मिलाकर 2 मिनट तेज आंच पर पकाने के बाद आंच बंद कर दें.

3. बेसन के लड्डू (Besan laddu)

सामग्री- 2 कप बेसन, 2 कप चीनी, दो बड़े चम्मच घी, थोड़े से बादाम और पिस्ता.

विधि-

एक मोटे तले वाली कडा़ही में बेसन को भून लें. बेसन के गोल्डन ब्राउन होने और खुशबू उठने पर उसे एक बर्तन में निकाल लें. ठंडा होने पर बेसन में पिसी हुई चीनी और इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं और लड्‌डू का आकार दें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी