डायबिटीज मरीजों के लिए अमृत से कम नहीं हैं ये चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल

Diabetic Patients Diet: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में हेल्दी और पोषण से भरपूर चीजों को शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Diabetic Patients Diet: डायबिटीज को साइलेंट किलर डिजीज भी कहा जाता है, क्योंकि दुनिया भर में डायबिटीज तेजी से पांव पसार रहा है. असल में डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. क्योंकि डायबिटीज मरीजों को मीठी चीजें, मैदा से बनी चीजें खाने की मनाही होती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में हेल्दी और पोषण से भरपूर चीजों को शामिल कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं इन चीजों का सेवन.

डायबिटीज के मरीज क्या खाएं- (Diabetes Me Kya Khaye)

1. चेरी-

चेरी एक स्वादिष्ट और सेहतमंद फल है. डायबिटीज के मरीज चेरी का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि चेरी का जीआई स्कोर केवल 20 है. चेरी कैलोरी में कम लेकिन विटामिन्स से भरपूर है. 

ये भी पढ़ें- इन 4 समस्याओं में औषधी से कम नहीं है सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन

Advertisement

2. संतरा-

संतरे को डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है. संतरे के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. विटामिन सी से भरपूर संतरा इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है.

Advertisement

3. सेब-

सेब एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मना जाता है. सेब में फ्रुक्टोज, पॉलीफेनोल्स और एंथोसायनिन होते हैं जो डायबिटीज के खतरे को कम करने में मददगार हैं.

Advertisement

4. गाजर-

गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसे हम कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें मोजूद गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं.

Advertisement

5. पालक-

डायबिटीज मरीजों के लिए पालक का सेवन भी काफी गुणकारी माना जाता है. क्योंकि इसका जीआई स्कोर काफी कम होता है.

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana में Congress की आंधी, आखिर BJP क्यों हो गई फेल?