Dev Uthani Ekadashi 2023: 22 या 23 किस दिन है देवउठनी एकादशी? यहां जानें श्री हरी को भोग में चढ़ाई जानें वाली चीजें और इस दिन क्या करें और क्या नहीं

Dev Uthani Ekadashi 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी कहा जाता है. इस साल 23 नवंबर 2023 को देवउठनी एकादशी है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
D

Dev Uthani Ekadashi 2023: इस साल 23 नवंबर 2023 को देवउठनी एकादशी है. हिंदू धर्म में देव उठनी एकादशी का विशेष महत्व है. हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी कहा जाता है. इसे प्रबोधिनी या देवोत्थान एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, देवउठनी एकादशी के दिन ही जगत के पालनहार भगवान विष्णु चार महीने बाद योग निद्रा से जागते हैं और पुन: सृष्टि का कार्यभार संभालते हैं. इस दिन से सभी शुभ व मांगलिक कार्य शुरू हो जाते हैं. इस दिन भगवान शालीग्राम और माता तुलसी के विवाह का भी प्रवधान है. इस दिन भगवान श्री हरी की खास तरह से पूजा की जाती है. आप भगवान विष्णु को भोग में ये चीजें चढ़ा सकते हैं. इसके अलावा कुछ बातों का भी इस दिन खास ख्याल रखा जाता है. तो चलिए जानते हैं इन दिन क्या करें और क्या नहीं. 

देव उठनी एकादशी पर बनाएं ये भोग- Dev Uthani Ekadashi Special Bhog: 

श्री नारायण और माता लक्ष्मी को सफेद चीजें काफी प्रिय हैं इस लिए इस दिन उन्हें सफेद रंग के भोग चढ़ाएं जाते हैं. देव उठनी के दिन भगवान विष्णु को आप पेड़े का भोग लगा सकते हैं. पेडे़ दूध से तैयार किए जाते हैं. और इसे आसानी से कम समय में बना जा सकता है.

ये भी पढ़ें- 2 देसी चीजों को मिलाकर रोज एक चम्‍मच खाएंगे, तो भूल जाएंगे क्‍या होती है ठंड, पूरे सीजन कंबल और रजाई को नहीं लगाएंगे हाथ

Advertisement

सामग्री-

  • खोया
  • घी
  • चीनी
  • इलायची पाउडर

विधि-

  1. भोग के लिए पेड़ा बनाने के लिए सबसे पहले खोया बनाना है.
  2. इसके लिए दूध को उबालते हुए लगातार चलाते रहे, जब तक यह गाड़ा न हो जाए.
  3. अगर मार्केट से खोया लेकर आए हैं तो एक पैन में घी और खोया को एक साथ डालकर भूनें.
  4. जब तक मिक्सचर से महक आने लगे तो गैस बंद कर दें.
  5. इसके बाद इसमें इलायची पाउडर डालकर ठंडा होने के लिए रख दें.
  6. जब मिक्सचर ठंडा हो जाए, तो इसमें चीनी डालकर मिलाएं.

अच्छी तरह मिला लेने के बाद इसे अपनी पसंद का आकार दें.  

देव उठनी के दिन क्या करें और क्या नहीं करें- What to do and what not to do on Dev Uthani Ekadashi:

एकादशी के दिन सात्विक भोजन करना चाहिए.

इस दिन मांस-मदिरा आदि का सेवन नहीं करना चाहिए.

इस दिन चावल का सेवन भी नहीं किया जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Election 2024 : Faridabad का चुनावी माहौल, जनता ने बताया क्या है मुद्दे जिनपर पड़ रहे वोट