Cooking Hacks: सेहत का खजाना है प्याज के छिलकों से बनी चाय जानें इसके 6 फायदे!

Cooking Hacks: इंडियन अपनी डाइट में सब्जी के हर हिस्से का इस्तेमाल करने में माहिर हैं. पल्प से लेकर स्किन और यहां तक की पौधों की जड़, तना और पत्तियों को भी भारतीय खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है. जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Cooking Hacks: सेहत का खजाना है प्याज के छिलकों से बनी चाय जानें इसके 6 फायदे!

Cooking Hacks: आलू की स्किन और गाजर की स्किन का इस्तेमाल फ्राइड सब्जी को बनाने में करते हैं.

खास बातें

  • प्याज की स्किन में भी ऐंटिफंगल गुण होते हैं
  • प्याज की स्किन कोलेस्ट्रॉल के लेबल को संतुलित रखने में मदद कर सकते हैं.
  • प्याज की स्किन भी विटामिन सी और ई के गुण पाए जाते हैं.

Cooking Hacks: जीरो-वेस्ट कुकिंग का कॉनसेप्ट खराब पड़े कूड़े को भी उपयोग में लाकर उससे कुछ ना कुछ प्राप्त करना हैं. अधिक से अधिक लोग सब्जियों के छिलकों और स्किन का उपयोग करने के ऑप्शन की तलाश मे लगे रहते हैं. जो अक्सर खाना बनाने में फेंक दिए जाते हैं, सबसे दिलचस्प बात यह है कि जीरो-वेस्ट कुकिंग का कॉनसेप्ट भारत के लिए अलग-थलग नहीं है. इंडियन अपनी डाइट में सब्जी के हर हिस्से का इस्तेमाल करने में माहिर रहे हैं. और आज भी करते हैं. पल्प से लेकर स्किन और यहां तक की पौधों की जड़, तना और पत्तियों को भी भारतीय खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है. हम में से ज्यादातर लोग आलू की स्किन और गाजर की स्किन का इस्तेमाल फ्राइड सब्जी को बनाने में करते हैं. इसी तरह, आप जब भी प्याज काट रहे हैं, तो आपको एक बार में छिलकों को निकालने की जरूरत नहीं है. आप इन छिलकों को एक डिटॉक्स टी बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

प्याज के छिलको से बनी चाय के 6 स्वास्थ्य लाभः 

1. प्याज की स्किन में विटामिन का अच्छा स्रोत पाया जाता हैं. विटामिन ए से भरपूर यह चाय आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकती है.

2.  प्याज की स्किन भी विटामिन सी और ई  के गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. 

3. प्याज की स्किन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो सर्दी, खांसी और फ्लू से बचाने में मदद कर सकते हैं.और ये मौसमी संक्रमण के खतरे को भी कम करते हैं. विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी को बढ़ाने में हमारी मदद करता है. 

4. प्याज की स्किन से बनी चाय अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से बचाने का काम करती है. कैलोरी से बचने के लिए ये चाय को आप समय-समय पर पी सकते हैं.

5. प्याज की स्किन में मौजूद फ्लेवोनोइड्स हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं. और ये कोलेस्ट्रॉल के लेबल को संतुलित रखने में मदद कर सकते हैं. 

6. प्याज की स्किन में भी ऐंटिफंगल गुण होते हैं, इसलिए यदि आपको स्किन में किसी भी प्रकार की खुजली हो रही है तो आप इस ड्रिंक को पी सकते हैं. लेकिन याद रखें कि अगर आपको कोई दवा लेने को डॉक्टर ने बोल रखा है तो आप इसे लेना ना छोडे.

Mushroom Nutrition: औषधीय गुणों का खजाना है मशरूम इसे खाने से दूर होंगी ये 7 परेशानियां!

d48568ro
प्याज के छिलकों में पोषक तत्व मौजूद है.

बहुत ही आसान है प्याज के छिलकों से बनी ये चाय इसके लिए आपको प्याज से निकाले गए छिलकों को पानी में उबालना है और ठंडा होने के बाद छानकर उसे पी लेना है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High Protein Diet: वेट लॉस और इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करेगा मूंग दाल सूप यहां जाने विधि

Indian Cooking Tips: झटपट घर पर बनाएं टेस्टी कॉर्न कबाब रेसिपी!

Curd For Health: दही खाना स्वास्थ्य के लिए के फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी!

Sugar Health Effects: हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है मीठे का अधिक इस्तेमाल!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies: स्प्लिट एंड्स दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे!