Chutney Health Benefits - स्वाद के साथ अच्छे स्वास्थ्य को भी दें बढ़ावा

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने भोजन में क्या खा रहे है, चटनी तुरंत आपके स्वाद और अनुभव को बढ़ा सकती है.

विज्ञापन
Read Time: 26 mins
चटनी तुरंत आपके स्वाद और अनुभव को बढ़ा सकती है.

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने भोजन में क्या खा रहे है, चटनी तुरंत आपके स्वाद और अनुभव को बढ़ा सकती है. मूंगफली की चटपटी चटनी हो या ताज़गी देने वाली पुदीने की चटनी, यहां बहुत सारी स्वादिष्ट चटनी की रेसिपी हैं. हम उन्हें स्नैक्स के साथ पेयर करते हैं, पराठों के साथ उनका मजा लेते हैं या यहां तक कि चिप्स के साथ भी खाते हैं! खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा, चटनी आपके भोजन को अच्छे स्वास्थ्य का तुरंत बढ़ावा दे सकती है. मानो या न मानो, चटनी वास्तव में बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. हमने आपके लिए चटनी के कुछ हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभों को इक्कठा किया है. पढ़ते रहिये!

चटनी के क्या फायदे हैं?

अक्सर एक्सपर्ट और नूट्रिशनिस्ट आपको खाने के साथ चटनी खाने की सलाह देते हैं - न सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि भोजन के पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए भी. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के अनुसार, "चटनी मसालों, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स को पेश करने का एक स्वादिष्ट तरीका है, जो शरीर के लिए मुश्किल से मिलते हैं."

हालांकि आधुनिक समय में, चटनी को मिक्सर या ब्लेंडर में तैयार किया जाता है - जब इसे किसी इंसुलेटिंग सामग्री में हाथ से कूटा जाता है तो इसके स्वास्थ्य लाभ बढ़ जाते हैं. दिवेकर बताती हैं, "पत्थर या लकड़ी गर्मी के परिचालक होते हैं और जब उनमें चटनी बनाई जाती है, तो उनके स्वाद, सुगंध, रंग और स्वाद के साथ पोषक तत्व बरकरार रहते हैं."

यहां आपको चटनी से जुड़े स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए:

1. स्वस्थ पाचन के लिए

चटनी ताजी सामग्री से बनाई जाती है और पूरी तरह से कच्ची होती है, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. यह पाचन प्रक्रिया में मदद करता है और मल त्याग को सुचारू करता है. चटनी पेट के लिए भी हल्की होती है और आंतों पर बोझ डाले बिना एक टन स्वाद पैक करती है. अगर आप अपनी चटनी में अखरोट, मूंगफली, सेब या मटर जैसी सामग्री का उपयोग करते हैं, तो यह फाइबर की मात्रा को और बढ़ा देते हैं.

Advertisement

2. डिटॉक्स में मदद करती है

कम ही लोग जानते हैं कि चटनी डिटॉक्स करने का एक शानदार तरीका है! ताज़ी पिसी हुई चटनी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती है. धनिया, पुदीना और कढ़ीपत्ते जैसे ताजे हर्ब, साथ ही सरसों, हल्दी और मिर्च जैसे मसाले, चटनी के स्वास्थ्य गुणों को और बढ़ा सकते हैं.

Advertisement

3. अच्छी स्किन के लिए

फल और सब्जियां खाना भूल जाते हैं, लेकिन फिर भी स्वस्थ, सॉफट स्किन चाहते हैं? चटनी आप सभी की जरूरत है. विटामिन और मिनरल्स की गुडनेस से भरपूर, आप कौन सी रेसिपी अपना रहे हैं, इसके आधार पर, चटनी निश्चित रूप से चमकती त्वचा के लिए एक बढ़िया विकल्प है.

Advertisement

4. आयरन से भरपूर

चटनी को हमारी दादी-नानी ने स्वास्थ्य उपचार का टैग दिया है, और अब समय आ गया है कि हम उनकी सलाह मानें. चटनी जैसे कि धनिया, कढ़ी पत्ते, और यहां तक कि पालक से बनी चटनी शरीर को जरूरी आयरन सामग्री प्रदान कर सकती है, और इस तरह हृदय स्वास्थ्य के निर्माण में भी मदद कर सकती है.

Advertisement

5. बूस्ट इम्युनिटी

विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुरता के साथ, इसमें कोई हैरानी की  बात नहीं है कि चटनी इम्युनिटी को भी बढ़ावा देने में मदद कर सकती है! विटामिन सी से भरपूर सामग्री जैसे नींबू का रस, टमाटर, कच्चा आम, या यहां तक कि अमरूद का उपयोग दिन में इम्युनिटी की खुराक पूरा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है.

कौन सी चटनी है हेल्दी? | आसान और हेल्दी चटनी रेसिपी

जब चटनी की बात आती है, तो हमारे सामने कई तरह के विकल्प होते हैं. एक्सपर्ट का सुझाव है कि हेल्दी चटनी वे हैं जिनमें वसा और चीनी की मात्रा थोड़ी कम होती है. अगर आप कुछ स्वस्थ और स्वादिष्ट चटनी व्यंजनों की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे पास वही है जो आपको चाहिए. ये चटनी रेसिपी न सिर्फ पौष्टिक हैं बल्कि बनाने में भी बेहद आसान हैं.

कुछ हेल्दी चटनी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

Featured Video Of The Day
'100 की स्पीड...', तूफान से निपटने की क्या है तैयारी, NDRF DIG ने दी जानकारी