आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इस लाल रंग के फल का करें सेवन, सालों से लगा चश्मा जाएगा उतर...

Ankho Ki Roshni Kaise Badhaye: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं रास्पबेरी. इसमें विटामिन ए पाया जाता है, विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
R

Raspberries For Eyesight: स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. जैसे शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है वैसे ही आंखों को सेहतमंद रखने के लिए भी डाइट अहम मानी जाती है. आंखें हमारे शरीर का सबसे अभिन्न अंग हैं. जिनसे हम दुनिया की अच्छी बुरी चीजों को देख पाते हैं. लेकिन आज की हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते हमारे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है और आंखें उन्हीं में से एक हैं. छोटे से लेकर बड़े हर कोई आज के समय में आपको चश्मा लगाएं नजर आ जाएंगे. क्योंकि काम के चलते घंटों लैपटॉप और मोबाइल पर गेम खेलने की आदत हमारी आंखों को कमजोर बना रही है. अगर आप भी अपनी आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप इस फल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

फलों का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. ज्यादातर लोग सेब, संतरा, केला या अनार खाते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि कुछ फल ऐसे भी हैं जिनको सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है और उन्हीं में से एक है रास्पबेरी. रास्पबेरी को 'रसभरी' भी कहा जाता है. यह एक बारहमासी फल है, जो स्वाद के साथ सेहत के गुणों से भरपूर है. आपको बता दें कि रास्पबेरी में कई रंग आते हैं जैसे लाल, काले और बैंगनी. रास्पबेरी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें लगभग सभी फलों से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा रास्पबेरी में विटामिन-बी, विटामिन-सी, मैंगनीज, फोलिक एसिड, कॉपर और आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. रास्पबेरी खाने से आंखों की रोशनी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- मसल्स बढ़ाने के लिए महंगे प्रोटीन सप्लीमेंट्स नहीं, बस नाश्ते में खाएं ये एक चीज, तेजी से बढ़ने...

Advertisement

आंखों के लिए फायदेमंद है रास्पबेरी का सेवन- (Raspberries For Eyes Health)

रास्पबेरी में विटामिन ए पाया जाता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है, अगर आप आंखों से जुड़ी समस्या से परेशान हैं और आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में रास्पबेरी को शामिल करें.

Advertisement

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting: ML Khatter, Bhupinder Hooda समेत दिग्गज नेताओं ने मतदान के बाद क्या कहा?