यूरिक एसिड बढ़ा होने पर पालक खा सकते हैं या नही?

Can we Eat Spinach in High Uric Acid: पालक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि यूरिक एसिज बढ़ा होने पर इसको खाना चाहिए या नही?

Advertisement
Read Time: 3 mins

Can we Eat Spinach in High Uric Acid: आज के समय में लोगों का लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है जिसकी वजह से लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. जिसमें से एक है शरीर में हाई यूरिक एसिड का बढ़ना. बता दें कि यूरिक एसिड एक वेस्ट पदार्थ होता है जो हर किसी की बॉडी में पाया जाता है और यूरिन के रास्ते शरीर से निकल जाता है. लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में बढ़ना और शरीर से ना निकल पाने की वजह से इसकी मात्रा शरीर में बढ़ने लगती है. यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर में कई हिस्सों जोड़ों और पैरों में दर्द होने लगता है. अगर इसका समय रहते इलाज न किया जाए तो ये गंभीर समस्या बन सकता है. बता दें कि जब यूरिक एसिड बढ़ता है तो आपको अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. ऐसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए जो शरीर में इसकी मात्रा को और बढ़ा दें. 

यूरिक एसिड के बढ़ने पर क्या खाना है और क्या नहीं ये सवाल कई लोगों के मन में रहता है. ऐसे में एक सवाल और है जो लोगों को काफी कंफ्यूज करता है कि हाई यूरिक एसिड बढ़ने पर पालक खा सकते हैं या नहीं. तो आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब और इस कंफ्यूजन को दूर करते हैं.

क्या आपको पता है रोज संतरे का जूस पीने से क्या होगा, एक्सपर्ट ने बताया क्या है सही तरीका

Advertisement

यूरिक एसिड बढ़ने पर पालक खा सकते हैं या नही? (Can We Eat Spinach in High Uric Acid in Hindi)

पालक का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि इसका ज्यादा सेवन फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. बात करें पालक की तो इसमें आयरन और प्रोटीन दोनों ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा होने पर पालक का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. पालक में प्रोटीन और प्यूरीन दोनों ही ज्यादा मात्रा में होते हैं ऐसे में इसका सेवन शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को और बढ़ा सकता है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Air Pollution: SC का CAQM से सवाल "आप पराली जलाने के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई क्यों नहीं कर रहे"