क्या गर्मियों में खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स? Nutritionist से जानें इन्हें खाने का तरीका

Dry Fruits In Summer: एक दिन में आप एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. आप ड्राई फ्रूट्स में बिना नमक वाले बादाम, अखरोट और पिस्ता खा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
D

Dry Fruits In Summer: सूखे मेवे का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन गर्मी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए या नहीं इस बात को लेकर हम कंफ्यूज हो जाते हैं. क्योंकि ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है. इसी बारे में हमने बात की गुड़गांव  के फोर्टिस अस्पताल की न्यूट्रिशनिस्ट दीप्ति खटूजा से जिन्होंने बताया कि गर्मी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स पोषण रिक्वायर्ड के हिसाब से खा सकते हैं. एक दिन में आप एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. आम ड्राई फ्रूट्स में बिना नमक वाले बादाम, अखरोट और पिस्ता खा सकते हैं. लेकिन आप इन्हें भीगोकर खाएं. इसे आप स्मूदी, मिल्कशेक और सुबह ऐसे ही कर सकते हैं.

कैसे करें ड्राई फ्रूट्स का सेवन- (How To Eat Dry Fruits In Summer)

1. स्मूदी-

गर्मियों के मौसम में अगर आप स्मूदी का सेवन करते हैं तो आप रात में बादाम, अखरोट और पिस्ता को भिगोकर सुबह स्मूदी में डालकर खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- गर्मियों में एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय 

2. मिल्क शेक-

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा मिल्कशेक का सेवन किया जाता है. आप ड्राई फ्रूट्स को मिल्क शेक के साथ सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

3. सुबह के समय-

आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन सुबह के समय कर सकते हैं. रात के समय इन्हें पानी में भिगो दें फिर अगली सुबह खाली पेट इनका सेवन करें. ये शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!