केक बनाते वक्त इन बातों का रखे ध्यान, बनेगा बाजार जैसा परफेक्ट फ्लफी केक

हर स्टेप करने का सही तरीका है और हर स्टेप टाइम टेकिंग भी है. लेकिन कुछ ऐसे भी दिमागदार लोग हैं जो किसी न किसी जुगाड़ से हर लंबी प्रोसेस को आसान बना लेते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
केक बनाते वक्त रखें इस बात का ध्यान.

How to Make Perfect Cake: केक बनाने की प्रोसेस सुनने में बहुत आसान लगती है न. बस लगता है कि मैदा, घी, बेकिंग पाउडर और शक्कर घोलकर माइक्रोवेव में ही तो रखना है. केक बनकर तैयार हो जाएगा. लेकिन ये काम जितना दिखाई देता है उतना आसान है नहीं. सामग्री के मामले में जरा भी ऊंच नीच हुई तो केक का जायका या रंगत बिगड़ना तय है. हर स्टेप करने का सही तरीका है और हर स्टेप टाइम टेकिंग भी है. लेकिन कुछ ऐसे भी दिमागदार लोग हैं जो किसी न किसी जुगाड़ से हर लंबी प्रोसेस को आसान बना लेते हैं. आपको यकीन ना हो तो इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहे इस वीडियो को देख सकते हैं.

चीट डे पर शिल्पा शेट्टी ने जम कर लिए पेनकैक के मजे, आप भी बहुत आसानी से बना सकते हैं लो कैलोरी पैन केक

ऐसे करें ‘स्मार्ट वर्क'

यकीनन केक बनाने की पूरी प्रोसेस लंबी है. लेकिन कुछ लोग इस लंबी प्रोसेस में दिमाग लगाकर इस काम को बहुत आसान रखते हैं. केक का बैटर तैयार करना, उसमें मिलाई गई एक एक चीज की क्वांटिटी तो अहमियत रखती ही है उसे मिलाने का तरीका भी इंपोर्टेंट होता है. ऐसा ही एक ट्रिकी काम है पहले मैदे को छानना और उसमें बेकिंग पाउडर मिलाना. छन्नी से मैदा छानते छानते बहुत देर हो जाती है. स्मार्ट वर्क के शौकीन एक व्यक्ति ने इसकी शानदार जुगाड़ निकाल ली है. इस स्मार्ट वर्क को करते हुए वीडियो शेयर किया है वायरल हॉग नाम के इंस्टाग्राम हैंडल ने. जिसमें मैदा छानते समय छन्नी हाथ से हिलाने की जगह शख्स ने मसाज करने वाली मशीन का उपयोग किया है. जिसके वाइब्रेशन से छन्नी तेजी से शेक हो रही है और मैदा तेजी से छन रहा है.

Gauahar Khan: अपनी प्रेग्नेंसी का खूब मजा ले रही हैं गौहर खान, इंस्टाग्राम पर केक, आइक्रीम खाती आई नजर

यहां देखें वीडियो

A post shared by ViralHog (@viralhog)

क्यों जरूरी है मैदा छानना?

  • केक बनाते समय मैदा छानना एक अहम प्रोसेस है. हो सकता है कि आपने ताजा ताजा मैदा खरीदा हो और आप उसे सीधे डाल लें. लेकिन मैदे में एक भी गुठली मौजूद हुई या कोई अन्य वस्तु हुई तो केक का पूरा जायका खराब हो सकता है.
  • मैदे की तरह की बेकिंग पाउडर को भी छान कर ही मिक्स करना चाहिए. ऐसा करने से महीन पाउडर ही मैदे में मिक्स होता है. थोड़ा सा भी मोटा कण होने से केक का टेक्सचर खराब हो सकता है.
  • फेंटते समय भी सावधानी रखी जाती है. हर तरह के केक को फेंटने का भी एक तरीका होता है. कम फेंटा केक ज्यादा नर्म नहीं होता. जरूरत से ज्यादा देर फेंटा गया केक भी ठीक से नहीं बनता.
  • तापमान का ध्यान रखना भी जरूरी होता है. ओटीजी, ओवन या माइक्रोवेव- जिसमें भी केक बनाने वाले हों उसे पहले ही अच्छे से गर्म कर लें.

घर पर परफेक्ट फ्लफी केक बनाने की रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: Nitish Kumar के सुशासन में टूटते पुल, 12 दिनों में गिरे 8 पुल