कंघी करते ही हाथ में आ जाता है बालों का गुच्छा? तो किचन में मौजूद इस चीज का ऐसे करें इस्तेमाल, डैंड्रफ में भी है मददगार

Balo Ka Jhadna Kaise Kam Kare: अगर आप भी बालों को टूटने से बचाने के लिए महंगे से महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके थक गए हैं, तो आप इस चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Methi Dana For Hair Loss: आज के समय में बालों का टूटना, झड़ना और कमजोर होना एक आम समस्या है. लेकिन लगातार टूटते बाल परेशानी में डाल देते हैं. इसके साथ ही बदलते मौसम में एक समस्या और जो परेशान करती है, वो है बालों में डैंड्रफ की. सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या काफी देखी जाती है. अगर आप भी बालों को टूटने से बचाने के लिए महंगे से महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके थक गए हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपके लिए एक घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिसके इस्तेमाल से न सिर्फ बालों का झड़ना कम किया जा सकता है, बल्कि डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो सकती है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं. 

भारतीय किचन में मौजूद मेथी दाना एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल खाने के स्वाद-सुगंध को बढ़ाने के लिए खूब किया जाता है. लेकिन ये सिर्फ स्वाद को बढ़ाने ही नहीं सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसमें कई तरह के निकोटिनिक एसिड और साथ ही प्रोटीन मौजूद होते हैं. जो आपके बालों को पोषण देने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही इसमें लेसिथिन पाया जाता है, जो बालों को मजबूत और मुलायम बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- आज क्या बनाऊं: नवरात्रि व्रत के लिए झटपट ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स, नोट करें आसान रेसिपी

Advertisement

Photo Credit: iStock

बालों को झड़ने और डैंड्रफ से बचाने के लिए ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल-(Balo Mein Methi Dane Ka Aise Kare Istemal)

बालों में मेथी का इस्तेमाल कैसे करना है इसके लिए आपको सबसे पहले दो बड़े चम्मच मेथी के बीज को एक कप पानी में रातभर भिगोकर रख देना है. अगले दिन इस पानी में मेथी के बीजों को उबाल लेना है. इसके बाद पानी ठंडा होने के बाद उसी पानी का उपयोग करके बीजों को तीन और चार गुड़हल के पत्तों और फूलों को इन बीजों के साथ पीसकर एक पेस्ट तैयार करना है. अब इस पेस्ट से अपने स्कैल्प पर मसाज करें और कुछ देर बाद बालों को गुनगुने पानी और माइल्ड शैंपू से धो लें. इसे आप हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Share Market: क्यों टूटे Reliance Industries के शेयर? | NDTV India