सुबह खाली पेट करते हैं काली चाय का सेवन, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

Kali Chai Ke Nuksan: अगर आप भी करते हैं सुबह खाली पेट काली चाय का सेवन तो जान लें इससे होने वाले नुकसान.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Black Tea Disadvantages: सुबह खाली पेट काली चाय पीने के नुकसान.

Black Tea Side Effects In Hindi: सुबह के समय हममें से ज्यादातर लोग मिल्क टी, ब्लैक टी, ग्रीन टी और कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं. कई लोग तो ऐसे हैं जो आंख खोलते ही चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं. क्योंकि इसके बिना उनके दिन की शुरूआत नहीं होती है. कई लोग तो ये तक बोलते हैं कि अगर वो चाय या कॉफी का सेवन न करें तो उन्हें आलस आता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सुबह खाली पेट चाय या कॉफी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप भी करते हैं जरूरत से ज्यादा काली चाय का सेवन तो जान लें ये नुकसान. 

काली चाय पीने के नुकसान- (Kali Chai Pine Ke Nuksan)

1. नींद में बाधा-

अगर आप भी काली चाय पीने शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि काली चाय में कैफीन की मात्रा होती है, जो नींद में बाधा डाल सकती है.

ये भी पढ़ें-  इन 3 समस्याओं को दूर करने में मददगार हैं बादाम की पत्तियां, जानें कैसे करें इनका इस्तेमाल

Advertisement

2. पेट के लिए-

जिन लोगों को पेट संबंधी समस्याएं हैं उन्हें काली चाय के सेवन से दूरी बना कर रखनी चाहिए. क्योंकि काली चाय में मौजूद टैनिन पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है.

Advertisement

3. हड्डियों-

कमजोर हड्डियों के चलते शरीर के जॉइंड में अक्सर दर्द महसूस होता है. काली चाय में मौजूद फ्लोराइड हड्डियों को कमजोर कर सकता है. 

Advertisement

4. खून पतला-

अगर आप खून पतला करने वाली दवाएं खा रहे हैं तो काली चाय का सेवन न करें. क्योंकि खून पतला करने वाली दवाएं के साथ काली चाय का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है.  

Advertisement

5. डिहाइड्रेशन-

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या काफी देखी जाती है. काली चाय का ज्यादा सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इसलिए गर्मी के मौसम में काली चाय का ज्यादा सेवन करने से बचें.

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Nepal के PM को सत्ता से बेदखल करने की तैयारी, India के लिए बन सकती है नई सिरदर्दी