प्रेमानंद महाराज ने बताया किन लोगों को नहीं खाना चाहिए भंडारे का खाना, हो सकते हैं ये नुकसान

Bhandare me Kise Nahi Khana Chaiye: बता दें कि महाराज के प्रवचन सुनने के लिए लोग दूर-दूर  से पहुंचते हैं. महाराज ने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो है जिसमें उन्होंने बताया है कि किन लोगों को भंडारे का खाना नहीं खाना चाहिए?

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Bhandare me Khana Chaiye ya Nahi: इन दिनों सोशल मीडिया पर मथुरा वृंदावन के स्वामी बाबा परमानंद खूब जमकर वायरल हो रहे हैं. उनके प्रवचन हमेशा ही लोग बहुत ध्यान से सुनते हैं. लोग अपनी परेशानियां बताकर उनके बताए गए उपायों की मदद लेकर अपने जीवन की समस्याओं को खत्म करने का प्रयास करते हैं. बता दें कि महाराज के प्रवचन सुनने के लिए लोग दूर-दूर  से पहुंचते हैं. महाराज ने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो है जिसमें उन्होंने बताया है कि किन लोगों को भंडारे का खाना नहीं खाना चाहिए?

क्या कहा प्रेमानंद महाराज ने

कई बार लोग मंदिर या बाहर किसी जगह पर भंडारा कराते हैं और लोगों को खाना बांटते हैं. लोग ऐसा मानते हैं कि भंडारे में मिलने वाला खाना प्रसाद के समान होता है. लेकिन आपको बता दें कि महाराज ने बताया कि किन लोगों को भंडारे में नहीं खाना चाहिए.

महाराज ने बताया कि अगर आप सक्षम हैं और बिना किसी मेहनत और पैसे खर्च किए इस भोजन को खाते हैं तो इसका लाभ दूसरे को मिलने वाला है. अगर आप गृहस्थ जीवन में हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि भंडारे का खाना उन लोगों के लिए होता है जो दो वक्त की रोटी कमाने में सक्षम नहीं हैं. ऐसे लोग जो गरीब हैं. उन लोगों के लिए फ्री भोजन बांटा जाता है. लेकिन आप समर्थ हैं और फिर भी इस भोजन को ग्रहण करते हैं तो आपके सारे पुण्य नष्ट होने वाले हैं.

इस प्रकार खाएं भंडारा

महाराज ने यह भी बताया कि अगर कहीं भंडारा बट रहा है और सभी को वितरित किया जा रहा है और आप भी इसे ले रहे हैं तो उसके लिए कुछ धन जरूर निकालें या दान करें यानि कि उस कार्य में कुछ न कुछ सहयोग जरूर करें. साथ ही कोशिश करें कि हम भी इसी प्रकार भोजन या हलवा बांटेंगे.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
India में ही बनेंगी 2 Attack Nuclear Submarines, America से खरीदे जाएंगे 31 Hunter Drones