भाग्यश्री ने गेहूं की बजाय इस एक चीज को खाने की दी सलाह, क्या आप जानते हैं वह क्या है?

भाग्यश्री (Bhagyashree) ने अपनी "मंगलवार टिप्स विद बी" सीरीज में एक नया वीडियो शेयर किया है. यह उन लोगों के लिए जरूर देखना चाहिए जो हेल्दी डाइट लेने की कोशिश कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

भाग्यश्री खाने-पीने की शौकीन हैं. एक्स्ट्रेस अक्सर सोशल मीडिया पर अपने खाने के रोमांच को शेयर करती हैं, जो बहुत ही मजेदार होते हैं. "मंगलवार टिप्स विद बी" सीरीज के अपने लेटेस्ट लेख में भाग्यश्री (Bhagyashree) ने एक ऐसी चीज के बारे में बताया जो हमारी थाली से गायब हो गया है. क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि यह क्या है? यह ऐमारैंथ है, जिसे भारत में राजगिरा के नाम से भी जाना जाता है. उन्होंने कहा, "पोटैशियम, मैग्नीशियम मैंगनीज, कोलीन और लाइसिन जैसे विटामिन और मिनरल्स से भरपूर पोषण से भरपूर बाजरा मजबूत हड्डियों के निर्माण के लिए कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है.

इसमें आयरन और फोलेट भी होता है जो गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए भी बहुत अच्छा है और यह एकमात्र ऐसा बाजरा है जिसमें मांसपेशियों को बनाने वाला प्रोटीन होता है. मुझे याद है, मेरी मां मुझे ये राजगिरा लड्डू खिलाती थीं. हमारे देश में गेहूं के अलावा कई तरह के बाजरे मिलते हैं, लेकिन शायद हम उनका इस्तेमाल करना भूल गए हैं. हालांकि, अब ग्लूटेन इंटोलरेंस की घटना के कारण हमें ये भूले हुए बाजरे फिर से याद आ गए हैं. तो, आज मंगलवार की टिप है कि अपनी डाइट में राजगिरा शामिल करें और अपने परिवार को मजबूत और हेल्दी बनाएं."

यह भी पढ़ें: दुबले पतले शरीर से आ चुके हैं तंग, तो तेजी से वजन बढ़ाने के लिए रोज इस तरह खाएं ये एक चीज, कमजोरी होगी दूर

Advertisement

पूरा वीडियो यहां देखें:

Advertisement

सोशल मीडिया यूज़र्स ने वीडियो को पसंद किया है और कई लोगों ने भाग्यश्री की स्वास्थ्य सलाह की तारीफ की है. एक यूजर ने कहा, "आपके स्वास्थ्य संबंधी सुझाव हमेशा शानदार होते हैं और आप हमेशा की तरह बहुत खूबसूरत दिखती हैं." दूसरे ने कहा, "यह बच्चों के लिए भी अच्छा है... चॉकलेट देने के बजाय, राजगिरा लड्डू, चिक्की या राजगिरा खजूर रोल आदि खाने की आदत डालें." किसी और ने कमेंट किया, "आप सबसे अच्छी हेल्थ कोच हैं." घर पर राजगिरा लड्डू बनाने में दिलचस्पी रखने वाले कुछ लोगों ने पकवान की रेसिपी पूछी, "इस स्वादिष्ट लड्डू को बनाने की कोई रेसिपी?"

Advertisement

अपने पिछले "मंगलवार टिप्स विद बी" पोस्ट में भाग्यश्री ने चमकती त्वचा के लिए ग्रीन जूस की रेसिपी शेयर की थी. अभिनेत्री ने इंस्टाग्राम पर ग्रीन जूस बनाने की प्रक्रिया दिखाई. एक चिकना और ठंडा जूस बनाने के लिए उन्होंने पालक, धनिया, अजवाइन और आंवला के रस को मिक्सर में मिलाया और फिर मिश्रण को छलनी से छान लिया. इसके लाभों के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि जूस पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और पेय की सामग्री ऑलओवर हेल्थ और त्वचा की चमक को बढ़ाने के लिए मिलकर काम करती है. उनके पोस्ट के कैप्शन में लिखा था, "सुबह एक गिलास आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखेगा. त्वचा के लाभ, पेट को बढ़ावा देने वाले गुण और रोग प्रतिरोधक क्षमता.

Advertisement

इस ग्रीन जूस में यह सब है. इसे आजमाएं" 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bihar: Vaishali के किसानों को किसान सम्मान योजना का मिल रहा भरपूर लाभ