इन लोगों के लिए वरदान से कम नहीं हैं ये कच्ची सब्जियां, स्वाद के साथ सेहत में भी हैं कमाल

Kacchi Sabji Ke Fayde: क्या आप जानते हैं कौन सी सब्जी कच्ची खाना चाहिए. आपको बता दें कि कई सब्जियां ऐसी हैं जिनका सेवन कच्चा ही फायदेमंद माना जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Raw Vegetables: क्या आप जानते हैं कौन सी कच्ची सब्जी खाना चाहिए?

Raw Vegetables Benefits In Hindi: सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. कुछ सब्जी ऐसी हैं जिनका सेवन सेहत के लिए बेहद गुणकारी है. वैसे तो बोला जाता है कि कच्ची सब्जियां नहीं खानी चाहिए. कोई भी सब्जी पका कर ही खाएं. क्योंकि सब्जियों को कीटों से बचाने के लिए कीटनाशक दवा का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में इनका कच्चा सेवन सेहत को फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिनका सेवन कच्चा करना ही फायदेमंद है. तो चलिए जानते हैं कौन सी सब्जियों को कच्चा खाना ही खाना चाहिए.

इन सब्जियों को कच्चा ही क्यों खाएं- (Why Should Eat Raw These Vegetables) 

1. गाजर- 

सर्दियों के मौसम में आने वाली फ्रेश गाजर को गुणों का भंडार कहा जाता है. इसका सेवन आप कच्चा पका कर दोनों तरह से कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कुल्ला करते ही सुबह खाली पेट खा लें किचन में मौजूद एक ये चीज, खराब कोलेस्ट्रॉल और मोटापा कम करने समेत मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

2. खीरा-

खीरा हाइड्रेट रखने में मददगार है. खीरे का सेवन कई तरह से किया जा सकता है. खीरा को आप कच्चा खा सकते हैं. 

3. टमाटर- 

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है. टमाटर को आप कच्चा खा सकते हैं. इसे सलाद और जूस के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. पालक-

पालक आयरन और फोलिक एसिड का अच्छा सोर्स है. इसे आप कच्चा और उबालकर दोनों तरह से खा सकते हैं. कच्ची पालक का सेवन काफी अच्छा माना जाता है.

Advertisement

5. ब्रोकली- 

ब्रोकली में हाई पोषण और फाइबर होता है. इसे आप कच्चा सलाद के रूप में खा सकते हैं. 

6. मूली- 

मूली में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ठंड में आने वाली फ्रेश मूली को आप कच्चा खा सकते हैं.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV World Summit 2024: एनडीटीवी वर्ल्ड समिट में बोलीं Vantika Agarwal