इस भीषण गर्मी को मात देने के लिए रेगुलर लस्सी नहीं सत्तू की लस्सी का करें सेवन, शरीर को ठंडक पहुंचाने में है मददगार

Lassi Recipes: सत्तू को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. चने से तैयार सत्तू को गुणों का भंडार कहा जाता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Sattu Lassi Recipe: सत्तू से बनी लस्सी को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

Sattu Lassi For Summer: चिलचिलाती गर्मी और तपन भरी लू ने हम सभी का बुरा हाल कर रखा है. देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही हैं. कई शहरों में तापमान 45 डिग्री से अधिक हो गया है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि इस भीषण गर्मी में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है. इस चिपचिपी गर्मी से बचने के लिए हम सभी ठंडे ड्रिंक का सेवन करना पसंद करते हैं. क्योंकि ये ड्रिंक न केवल हमें तरोताजा करते हैं बल्कि हमारे शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाने में भी मददगार हैं. इस मौसम में हम अपने आपको ठंडक पहुंचाने के लिए तमाम तरह के जूस, छाछ, मठ्ठा और लस्सी का सेवन करना पसंद करते हैं. अगर आप भी लस्सी पीने के शौकीन हैं और एक ही तरह की लस्सी पीकर बोर हो गए हैं तो हमने आपको कवर किया है. आप रेगुलर लस्सी की जगह सत्तू की लस्सी बना कर पी सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी जानते हैं.

ये भी पढ़ें: इन 4 समस्याओं में रामबाण है सुबह खाली पेट मखाने वाले दूध का सेवन

Advertisement

यहां देखें रेसिपी वीडियोः

कैसे बनाएं सत्तू की लस्सी- (How To Make Sattu Lassi)

सत्तू को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. चने से तैयार सत्तू को गुणों का भंडार कहा जाता है. सत्तू लस्सी की रेसिपी इंस्टाग्राम पर @cookwithshivangi यूजर ने शेयर की है. इसे बनाने के लिए दही को ब्लेंड करके एक बड़े कटोरे में डालें. इसके बाद इसमें कटे हुए सूखे मेवे जैसे बादाम, काजू और किशमिश के साथ सत्तू पाउडर मिलाएं. इसे अच्छे से मिक्स करें और चीनी डालें. अगर आप इसे हेल्दी बनाना चाहते हैं तो आप इसमें गुड़ का पाउडर भी मिला सकते हैं. लास्ट में मिश्रण को एक गिलास में डालें और कटे हुए पिस्ते से गार्निश करें. आपकी सत्तू की लस्सी टेस्ट के लिए तैयार है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi ने OM Birla को Lok Sabha Speaker चुने जाने पर दी बधाई