लगातार बढ़ता पारा, पानी की कमी बिगाड़ सकती है सेहत, इन ड्रिंक्स का जरूर करें सेवन

Drinks To Beat The Scorching Heat: आग उगलते सूरज के बीच गर्मी में राहत पाने के लिए किसी न किसी तरह के ठंडे पेय की जरूरत महसूस होती है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
Drinks To Beat Heat: गर्मी से बचने के लिए क्या पीएं.

Drinks To Beat The Scorching Heat: देश भर में भीषण गर्मी का कहर जारी है. गर्मियों में पसीने के कारण हमारे शरीर में पानी की कमी होना आम बात है. पानी की कमी से शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है. डीहाइड्रेशन से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आपको 30 मई तक संभलकर रहने की जरूरत है. मौसम विभाग के अनुसार इन 3 दिन पारा 46 के पार जा सकता है. 30 मई तक अपनी सेहत का खास ख्याल रखें. आग उगलते सूरज के बीच गर्मी में राहत पाने के लिए किसी न किसी तरह के ठंडे पेय (Cold Drinks) की जरूरत महसूस होती है. तो चलिए जानते हैं शरीर को इस तपती गर्मी से बचाने के लिए पानी के अलावा क्या पीएं.

शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन- (What To Do Keep The Body Hydrated)

1. पानी पीएं-

इस चिलचिलाती गर्मी और लू से बचने के लिए पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. हर 30 मिनट में पानी पीएं. घर से बाहर निकलने से पहले पानी पीकर निकलें और अपने साथ एक पानी की बोतल लेकर जाएं.

ये भी पढ़ें-  इन 3 लोगों के लिए औषधि से कम नहीं है सुबह खाली पेट इस हरे बीज के पानी का सेवन

Advertisement

2. नारियल पानी-

नारियल पानी पीने से आपके शरीर को हाइड्रेट करने, इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है. गर्मी से बचने और पानी की कमी को दूर करने के लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

3. लस्सी-

लस्सी को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. इसके सेवन से गर्मी के साथ-साथ पेट की समस्याओं से भी बचा जा सकता है.

Advertisement

4. सत्तू शरबत-

सत्तु प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स होता है. इसे पानी और शक्कर के साथ मिलाकर बनाया जाता है. गर्मी से बचाने में मददगार है सत्तू का शरबत.

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Kargil War: Mahavir Chakra Winner Colonel Balwan Singh ने बताई Tiger Hill की पूरी कहानी NDTV पर