Basant Panchami 2024: 13 या 14 किस दिन है बसंत पंचमी का पर्व? जानें तिथि, मुहूर्त और भोग रेसिपी

Basant Panchami 2024 Date: हिन्दू धर्म में बसंत पंचमी का खास महत्व है. ज्ञान की देवी मां सरस्वती की बसंत पंचमी के दिन पूजा की जाती है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Basant Panchami 2024 Date: कब है बसंत पंचमी का पर्व.

Basant Panchami 2024 Date And Time: बसंत पंचमी के दिन सरस्वती माता की पूजा की जाती है. शास्त्रों में बसंत पंचमी को ऋषि पंचमी के नाम से भी जाना जाता है. पंचांग के अनुसार इस साल बसंत पंचमी (Basant Panchami 2024) माघ शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 13 फरवरी को दोपहर 2 बजकर 41 मिनट से 14 फरवरी को दोपहर 12 बजकर 9 मिनट तक है. मां सरस्वती (Ma Saraswati) की पूजा के लिए 14 फरवरी को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा. मां सरस्वती को ज्ञान की देवी माना जाता है. मान्यता है कि माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मां सरस्वती ब्रह्माजी के मुख से प्रकट हुई थी, और इसीलिए इस तिथि को बसंत पंचमी के पर्व के रूप में मनाया जाता है. यह पर्व भारत के साथ-साथ पश्चिमोत्तर बांग्लादेश और नेपाल में भी धूमधाम से मनाया जाता है. बसंत पंचमी में मां सरस्वती को पीले रंग के भोग और फूल अर्पित किए जाते हैं. आइए जानते हैं कब है बसंत पंचमी पूजा का शुभ मुहूर्त, भोग और महत्व.

बसंत पंचमी स्पेशल भोग- Basant Panchami Special Bhog:

हिन्दू धर्म में बसंत पंचमी का खास महत्व है. ज्ञान की देवी मां सरस्वती की बसंत पंचमी के दिन पूजा की जाती है. मां सरस्वती को पीला रंग अधिक प्रिय है. विद्या की देवी को पीले रंग के भोग और फूल अर्पण किए जाते हैं. आप मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए इस चीज का भोग लगा सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

ये भी पढ़ें- सुबह खाली पेट कर लें इस पत्ती के पानी का सेवन, मोम की तरह पिघल जाएगा शरीर में जमा अतिरिक्त फैट

Advertisement

बसंत पंचमी का मुहूर्त- Basant Panchami 2024 Shubh Muhurat:

सरस्वती पूजा मुहूर्त- सुबह 07.00 - दोपहर 12.35
अवधि - 5 घंटे 35 मिनट'

बसंत पंचमी का महत्व- 

इस पर्व का शिक्षा और संगीत के क्षेत्र से जुड़े लोग साल भर इंतजार करते हैं. इस दिन देश भर में शिक्षक और छात्र मां सरस्वती की पूजा कर उनसे और अधिक ज्ञानवान बनाने की प्रार्थना करते हैं. बसंत पंचमी के दिन विद्या और बुद्धि की देवी सरस्वती की विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाती है. इस त्योहार के साथ ही ठंड के मौसम की विदाई हो जाती है और साल का सबसे अच्छे माने जानेवाले मौसम यानी बसंत की शुरूआत हो जाती है.  

Advertisement

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra विधानभवन में Team India के 4 सितारों का CM Eknath Shinde करेंगे सम्मान