केले के छिलके से बनाएं ये स्वादिष्ट डिश, फटाफट नोट करें रेसिपी

Banana Peel Recipe: केले को खाकर उसके छिलके हम फेंक देते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि केले के छिलके से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Banana Peel Recipe: केले के छिलके से बनी रेसिपी.

Banana Peel Benefits And Recipe: केला एक ऐसा फल है जिसे आमतौर पर सभी लोग खाना पसंद करते हैं. केले को गुणों का भंडार कहा जाता है. केले से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. विटामिन जैसे बी-6 और बी-12 के अलावा मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है. यह फाइबर का एक अच्छा सोर्स है, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. लेकिन जिस केले को खाकर उसके छिलके हम फेंक देते हैं उसे भी सेहत के लिए कुछ कम नहीं माना जाता है. इतना ही नहीं इससे कई तरह की रेसिपीज भी बनाई जा सकती हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं केले से बनने वाली रेसिपी.

Advertisement

केले के छिलके से बनाएं पकौड़ा- (How To Make Banana Peel Pakoda)

केले के छिलके के पकौड़ें बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे केले के छिलकों की पतली पट्टियों को बेसन, चावल के आटे, हल्दी, नमक और मसालों से बने बैटर में लपेट लें.गोल्डन और कुरकुरा होने तक फ्राई करें. फिर इसे पुदीने की चटनी या केचप के साथ सर्व करें.

ये भी पढ़ें- इस भीषण गर्मी को मात देने के लिए रेगुलर लस्सी नहीं सत्तू की लस्सी का करें सेवन, शरीर को ठंडक पहुंचाने में है मददगार

Advertisement

केले के छिलके के फायदे (Health Benefits of Banana Peels)

केले के छिलके में विटामिन-ए की मात्रा पाई जाती है, जो इम्यूनिटी को मज़बूत कर इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है. केले के छिलके में लुटीन होता है, जो आंखों में मोतियाबिंद होने से रोकता है. केले के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंटस होने के साथ विटामिन-बी, ख़ासतौर से विटामिन-बी-6 की मात्रा होती है. इसमें घुलने वाले और न घुलने वाले फाइबर होते हैं, जो पाचन क्रिया के कार्य को धीरे कर, शरीर से कोलेस्टेरॉल को कम कर सकते हैं. कई अध्ययनों का तो यह भी मानना है कि केले के छिलके में सेरोटोनिन नाम का पदार्थ होता है, जो डिप्रेशन पर काबू रख आपको खुश रखने में मदद कर सकता है.

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case: Latur शहर के Sai Vihar Posh Bungalow Society में है फरार आरोपी इरन्ना का घर