बालों को टूटने, गिरने और झड़ने से बचाने के लिए इस सब्जी का ऐसे करें इस्तेमाल, कमर से नीचे पहुंच जाएगी बालों की ग्रोथ

Bhindi Water For Hair: भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसे खाना लगभग हर कोई पसंद करता है. अगर आप भी अपने झड़ते, टूटते और कमजोर बालों से परेशान हैं तो भिंडी के पानी का इस्तेमाल कर बालों को लंबा बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Okra For Hair Growth: आज के समय में बालों की समस्या काफी देखी जाती है. झड़ते, टूटते बालों को ठीक करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं. लगातर झड़ रहे बाल हमारी चिंता को कम करने की जगह बढ़ा रहे हैं. कई बार तो बाल इस कदर टूटने लगते है कि हमें गंजे होने तक का ख्याल आने लगता है. हममें से ज्यादातर लोग बालों की केयर करने के लिए महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन सबके बाद भी बालों को कोई राहत नहीं मिलती है. अगर आप भी मार्केट के प्रोडक्ट की जगह घरेलू उपाय से अपने बालों को हेल्दी और लंबा करना चाहते हैं तो आप इस सब्जी के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसे खाना लगभग हर कोई पसंद करता है. अगर आप भी अपने झड़ते, टूटते और कमजोर बालों से परेशान हैं तो भिंडी के पानी का इस्तेमाल कर बालों को लंबा बना सकते हैं. आपको बता दें कि भिंडी में विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम,फास्फोरस, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को रूखेपन, टूटने, झड़ने और गिरने की समस्या से राहत दिला सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- पॉर्लर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, किचन में मौजूद इन 3 चीज़ों के इस्तेमाल से हटाएं अपर लिप्स के बाल

Advertisement

Photo Credit: Pixabay

कैसे करें भिंडी का इस्तेमाल- (How To Use Bhindi For Hair)

बालों को काला, घना, चमकदार और झड़ने से बचाने के लिए आप 3-4 भिंडी को छोटे-छोटे पीस में काटकर एक बाउल में पानी डालकर उबाल लें. इस पानी को अच्छे से खौला लें. जिससे की भिंडी का पानी जेल की तरह हो जाए. अब इस जेल को थोड़ा ठंडा होने दें. इसे बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं और कुछ देर बाद बालों को धो लें. इससे आपके बाल हेल्दी बन सकते हैं बालों का गिरना भी कम होगा.

Advertisement

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!