डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है अंजीर, ऐसे करें डाइट में शामिल

Anjeer For Diabetes: अंजीर में फैटी एसिड और विटामिन पाए जाते हैं, जो डायबिटीज में मददगार हो सकता है. इतना ही नहीं अंजीर फल का सेवन इंसुलिन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Anjeer For Diabetes: डायबिटीज में फायदेमंद अंजीर का सेवन.

Anjeer Eating Benefits: डायबिटीज आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल बेहद जरूरी है. क्योंकि डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. असल में कई चीजें ऐसी हैं जिनको डायबिटीज में खाना मना होता है. लेकिन कई चीजें ऐसी हैं जिनको डायबिटीज में खाया जा सकता है. अंजीर एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिससे डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों तरह से खाया जा सकता है.

Advertisement

अंजीर (Anjeer Health Benefits) को अंग्रेजी में फिग कहा जाता है. दुनिया भर में अंजीर की कई प्रजाती पाई जाती हैं. इस फल का रंग हल्का पीला होता है, जबकि पकने के बाद गहरा सुनहरा या बैंगनी हो सकता है. अंजीर में पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- अगर आप भी खाते हैं रोज हरी मिर्च, तो जान लें इसे खाने से होने वाले कमाल के फायदे

Advertisement

डायबिटीज में फायदेमंद है अंजीर का सेवन- (Eating of Figs Is Beneficial In Diabetes)

अंजीर में फैटी एसिड और विटामिन पाए जाते हैं, जो डायबिटीज (Diabetes) में मददगार हो सकता है. इतना ही नहीं अंजीर फल का सेवन इंसुलिन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. सुबह के समय पानी में भिगोए हुए 2 अंजीर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. आप इन्हें गुनगुने दूध के साथ भी खा सकते हैं. अंजीर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स मीडियम होता है जिससे खून में ग्लूकोज तेजी से नहीं बढ़ता. लेकिन एक बाद का खास ख्याल रखें कि अगर आप खून को पतला करने की दवा खा रहे हैं तो आप इसे खाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें. 

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
West Bengal में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई, TMC विधायक ने क्या कहा?