Amla for Winter: सर्दियों में क्यों करना चाहिए आंवले का सेवन? यहां जानें कारण और फायदे

Amla Eating Benefits in Winter: आंवले को सुपरफूड कहा जाता है. आंवले के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
A

Amla Eating Benefits in Hindi: सर्दी में जहां कई चीजें हमें खुशी देने के लिए आती हैं, वहीं शुष्क त्वचा, सर्दी और खांसी और अन्य मौसमी बीमारियों सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी साथ लाती है. यही कारण है कि इस मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. इन सब समस्याओं से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में कई चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है और उन्हीं चीजों में से एक है आंवला. आंवला जिसे अमलकी भी कहा जाता है, यह एक सुपरफूड है जो अपने रिच पोषक तत्व-प्रोफाइल के लिए जाना जाता है. आंवले को आयुर्वेद में बेहद गुणकारी औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आंवले में मौजूद पोषक तत्व विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फ्लेवोनॉयड और फाइबर शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं वो कारण जिससे हमें इसे सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

आंवला खाने के फायदे- (Amla Khane Ke Fayde)

1. स्किन के लिए-

आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड को शुद्ध कर दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार है. आंवले को एंटी-एजिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है, इसे अपनी डाइट में शामिल कर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Mouth Ulcers Remedies: मुंह में हो गए हैं छाले, कुछ भी खाने और पीने में हो रही तकलीफ, इन आसान उपायों से पाएं तुरंत राहत

Advertisement

Photo Credit: istock

2. इम्यूनिटी के लिए-

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से रिच है ये शरीर को भीतर से डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है. आंवले के जूस का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Advertisement

3. मोटापा के लिए-

आंवले में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने के साथ वजन को भी मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. रोजाना सुबह गुनगुने पानी में आंवले का सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

4. डायबिटीज-

आंवला क्रोमियम का एक रिच सोर्स है, जो हमारे शरीर को इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. आंवले के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. लेकिन एक बात का खास ख्याल रखें की कोई भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?