Ghee Asli hai ya Nakli kaise Pehchane: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे हैं नकली घी, जानिए कैसे करनी है पहचान

Asli Aur Desi Ghee me Kaise Kare Pehchan: असली देसी घी के नाम पर मिलावट वाली घटिया क्वालिटी के घी की बिक्री शुरू हो जाती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

How to Identify Real Ghee: त्योहारों का मौसम आ चुका है और इसी के साथ देसी घी की मिठाइयों से लेकर प्रसाद और पूजा के लिए देसी घी की खपत बढ़ने वाली है. दुर्गा पूजा में माता के सामने ज्योत जलाने से लेकर प्रसाद और हवन तक में देसी घी का खूब इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा दिवाली और अन्य भारतीय त्योहारों में भी घी से बनी मिठाइयों की खूब धूम रहती है. बढ़ते खपत के बीच बाजार में काला बाजारी का सिलसिला भी शुरू हो जाता है. असली देसी घी के नाम पर मिलावट वाली घटिया क्वालिटी के घी की बिक्री शुरू हो जाती है.

करीब 40 प्रतिशत रिफाइंड ऑयल में 60 प्रतिशत वनस्पति और देसी घी का सेंट मिलाकर घटिया क्वालिटी का नकली घी बनाया जाता है. यह घी न सिर्फ अशु्द्ध होता है बल्कि आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है. खुद और अपने परिवार को मिलावटी घी के जहर से बचाना चाहते हैं तो इसकी शुद्धता की जांच जरूर करें. आज हम आपको देशी घी के नाम पर बाजार में मिल रहे घी की शुद्धता का पता लगाने के कई तरीके बताएंगे.

ऐसे पहचानें देसी घी की शुद्धता

आयोडीन टेस्ट

बाजार से लाए गए घी की शुद्धता जांचने के लिए आयोडीन टेस्ट करें. इसके लिए घी में आयोडीन की कुछ बूंदें या दो चम्मच आयोडीन युक्त नमक मिलाएं. अगर आपके घी का रंग बदल कर पर्पल हो जाता है तो इसका मतलब है कि घी मिलावटी है. वहीं घी शुद्ध रहने पर आयोडीन डालने के बाद भी उसके रंग में कोई बदलाव नहीं आएगा.

Advertisement

एचसीएल टेस्ट

घी की शुद्धता जांचने के लिए आप एचसीएल यानी हाइड्रोक्लोरिक एसिड टेस्ट भी कर सकते हैं. करीब 2 मि.ली. घी में 5 मि.ली. हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं. अगर घी का रंग लाल हो जाता है तो निश्चित तौर पर आपका घी मिलावटी है.

Advertisement

हथेली पर लगाकर पहचानें

घी की शुद्धता की पहचान आप अपनी हथेलियों से भी कर सकते हैं. अगर हाथों पर घी डालने के थोड़ी देर बाद वह पिघलने लगे तो इसका मतलब है कि घी शुद्ध है और अगर नहीं पिघलता है तो यह मिलवाट का संकेत है. इसके अलावा असली देशी घी एक समान दानेदार होता है वहीं मिलावटी घी को हाथों पर मिलाते ही चिपचिहाट और असमान दाने महसूस होते हैं.

Advertisement

Homemade Ghee Recipe: घर पर इस तरीके से बनाएं दानेदार देसी घी, अलग से निकलेगा छाछ और मक्खन भी

Advertisement

चीनी से चलेगा शुद्धता का पता

अपने किचन के एक बेहद आम इंग्रीडिएंट चीनी के जरिए भी आप घी की शुद्धता का पता लगा सकते हैं. घी में चीनी को अच्छे से मिला कर कुछ समय के लिए रख दें. अगर कुछ देर बाद इसका रंग लाल हो जाता है तो समझ जाएं कि घी में मिलावट की गई है.

इस तरह से गर्म कर के देखें

असली घी को अगर आप गर्म करेंगे तो वह पिघल कर भूरे रंग का हो जाएगा. वहीं मिलावटी घी का रंग पीला नजर आता है. इसके अलावा असली देसी घी बहुत जल्दी पिघल जाता है वहीं मिलावटी घी को पिघलने में ज्यादा समय लगता है और नीचे कुछ रेसिड्यू रह जाएगा. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Kashmir: जहां होती थी गोलाबारी, वहां गूंज रहे चुनावी नारे, सीमा से सटे उरी के गांवों में पहुंचा NDTV