Aaj Kya Banau: कुछ तीखा लेकिन हेल्दी सा खाने का है मन तो ट्राई करें ठेचा कर्ड राइस, नोट करें रेसिपी

Aaj Kya Banau: मसालेदार खाना पसंद है लेकिन जलन होने से नफरत है? तो थेचा कर्ड राइस आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है. इसको बनाना बेहद आसान है और बिना किसी पछतावे के तीखापन लाती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

आज क्या बनाऊ: अगर आप दोपहर के खाने के लिए एक लाइट और स्वादिष्ट साउथ इंडियन डिश के बारे में सोच रहे हैं, तो मुझे पूरा यकीन है कि आपके दिमाग में सबसे पहले दही चावल का नाम आएगा. दही चावल एक बेहतरीन कंफर्ट फूड है जो पेट के लिए हल्का होता है लेकिन स्वाद से भरपूर होता है. आप दही चावल को कई तरीकों से खा सकते हैं. इस लिस्ट में शामिल है ठेचा दही चावल. जी हाँ, आपने सही पढ़ा! हाल ही में, हमें यह एक्साइटिंग रेसिपी मिली है जो कई स्वादों से भरपूर है. क्या आप दही चावल खाना पसंद करते हैं और हमेशा इसके नए स्वादों को आजमाने के लिए तैयार रहते हैं? तो आप सही पेज पर आ गए हैं! अपनी आस्तीन ऊपर चढ़ाएँ और इस अनूठी रेसिपी के साथ दोनों दुनिया के बेस्ट एक्सपीरियंस करने के लिए तैयार हो जाएँ!

Photo Credit: iStock

ठेचा कर्ड राइस क्या है?

ठेचा कर्ड राइस एक टेस्टी फ्यूजन रेसिपी है जिसमें क्रीमी साउथ इंडियन कर्ड राइस को ठेचा के मसालेदार और तीखे स्वाद के साथ मिलाया जाता है, जो एक पारंपरिक महाराष्ट्रीयन मिर्च-लहसुन की चटनी है. दही की ठंडक और चटनी का तीखापन एक अलग ही स्वाद लेकर आता है. इस ठेचा कर्ड राइस को आप लंच में बना सकते हैं.

Photo Credit: iStock

Aaj kya Banau: खाने में बनाना है कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं मूंग दाल के पराठे, प्रोटीन से हैं भरपूर

ठेचा दही चावल रेसिपी | ठेचा दही चावल कैसे बनाएं

  1. घर पर ठेचा दही चावल बनाना बहुत आसान है. यह रेसिपी डिजिटल क्रिएटर महिमा धूत (@diningwithdhoot) ने शेयर की है.
  2. मीडियम आंच पर एक पैन गरम करें और इसमें थोड़ा तेल डालें. जब यह गरम हो जाए, तो इसमें 4-5 लहसुन की कलियाँ, 2-3 हरी मिर्च और 1 चम्मच जीरा डालें. सामग्री को मिलाएँ और पकाएँ.
  3. जब लहसुन की कलियाँ सुनहरी हो जाएँ और जीरा चटकने लगे, तो पैन को आँच से उतार लें. इसे 5-10 मिनट के लिए ठंडा होने दें.
  4. सामग्री को मुट्ठी भर धनिया पत्ती, 1 चम्मच नमक और मुट्ठी भर भुनी हुई मूंगफली के साथ मिक्सर में पीस लें. ध्यान रखें कि इसे दरदरा रखना है. 
  5. अब एक कटोरे में एक कप उबले हुए चावल, 1 कप दही और थोड़ा सा दूध लें. इसके ऊपर तैयार ठेचा डालें, सभी चीजों को मिलाएँ और मजे से खाएं!

यहां देखें रेसिपी वीडियो:

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Odisha में PM Modi ने आवास योजना के लाभार्थियों से की मुलाकात, घर में की पूजा-अर्चना