कहीं आप भी तो नहीं करते पपीता काटते वक्त ये गलती, जानें पपीता काटने का सही तरीका

Tips To Cut Papaya: पपीते को आप स्मूदी, सलाद, सब्जी के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. यहां जानें पपीता काटने का सही तरीका.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Papaya Cutting Tips Hindi: पपीता एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसका उपयोग कच्चा या पका दोनों रूपों में किया जाता है. पपीते से आप कई तरह की रेसिपीज बना सकते हैं. इसे आप स्मूदी, सलाद, सब्जी के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. पपीता विटामिन ए और सी, फोलेट और फाइबर सहित विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं. पपीते को वजन घटाने, स्किन और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि पपीता को काटने का सही तरीका क्या है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. पपीता काटने का तरीका है. तो चलिए जानते हैं पपीता काटने का सही तरीका.

कैसे काटे पपीता- (How To Cut Papaya)

  • पपीता काटने से पहले आप इसे धो लें और थपथपाकर सुखाने के बाद, काटे. 
  • चॉपिंग बोर्ड पर पपीता रखें, एक तेज धार वाले चाकू का इस्तेमाल करते हुए सबसे पहले दोनों तरफ से इसके सिरें काटें.
  • इसे लंबाई में रखकर आधा करें.
  • दोनों आधे हिस्से से बीज और गूदे को खुरचने के लिए एक चम्मच या फोर्क का उपयोग करें. इस बात का ध्यान रखें कि चम्मच को फल में बहुत गहराई तक न डालें इससे ज्यादा गूदा निकल सकता है.
  • छिलके को हटाने के लिए वेजिटेबल पीलर का इस्तेमाल करें.
  • दोनों हिस्सों को आधी इंच मोटाई रखते हुए लंबी स्ट्रिप्स में काटें.
  • अब इस स्ट्रिप्स को बाइट साइज क्यूब्ज में काट लें और इनका मजा लें.

ये भी पढ़ें- कमजोर आंखों की समस्या से हैं परेशान तो Eyesight को बेहतर करने के लिए इस कच्चे फल का करें सेवन, आंखों को मिलेगा फायदा

पपीता सलाद खाने के फायदे- (Papaya Salad Eating Benefits)

पपीता को काटकर इसमें नमक, काली मिर्च पाउडर छिड़क कर खा सकते हैं. पपीता में पैपिन होता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह एन्जाइम प्रोटीन को पचाने में मदद कर सकता है. इसमें नेचुरल लैक्सेटिव भी होता है, जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. सुबह पपीते का सेवन करने से वजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है. 

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana, Jammu-Kashmir का एग्जिट पोल क्या इशारा कर रहा है?