आप भी खाते हैं रोजाना एक अनार तो, जान लें इससे होने वाले फायदे

Anar Ke Fayde: अनार को गुणों का खजाना कहा जाता है. रोजाना एक अनार का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
A

Pomegranate Health Benefits In Hindi: फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं और जब फलों की बात आती है तो अनार का नाम सबसे पहले आता है. अनार के छोटे-छोटे लाल दाने न केवल स्वाद बल्कि, सेहत के गुणों से भरपूर होते हैं. अनार में फ्लैवेनॉइन, फेनॉलिक्स, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन के और बी, आयरन, पोटैशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं. रोजाना एक अनार का सेवन कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं किन लोगों करना चाहिए अनार का सेवन.

अनार खाने के फायदे- (Anar Khane Ke Fayde)

1. दिल-

रोजाना एक अनार का सेवन करने से दिल को दुरुस्त रखने में मदद मिल सकती है. इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- लगातार झड़ रहे हैं बाल, नजर आने लगी है गंजी खोपड़ी तो इन 6 चीजों से बने जूस का करें सेवन, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

2. इम्यूनिटी-

अनार में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है. अनार के सेवन से इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं.

3. पाचन-

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं हैं उनके लिए अनार का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

4. सूजन-

अनार में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

5. स्किन-

अनार में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप अनार का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

6. मेमोरी-

जिन लोगों की मेमोरी कमजोर हैं उनके लिए अनार का सेवन फायदेमंद माना जाता है. अनार के सेवन से मेमोरी को बूस्ट किया जा सकता है.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bhopal Drugs Raid: भोपाल में 1800 Crore के Drugs बरामद, DIG ने बताई सूचना और गिरफ्तारी की पूरी कहानी